CBSE term 2 Exam Sample Paper: सीबीएसई ने टर्म 2 परीक्षा के लिए जारी किया सैंपल क्वेश्चन पेपर, जानें कैसे पूछे जाएंगे प्रश्न

बोर्ड द्वारा सैंपल पेपर के साथ साथ मार्किंग स्कीम भी जारी की गई है. टर्म 2 परीक्षा में सैंपल क्वेश्चन पेपर के मुताबिक हर विषय में सब्जेक्टिव टाइम प्रश्न पूछे जाएंगी. वहीं कक्षा 10वीं की टर्म 2 परीक्षा में हर विषय में 40 अंक के प्रश्न पूछे जाएंगे.

Updated: January 15, 2022 2:14 PM IST

By Avinash Rai

cbse Exam 2022 update
The Board will appoint external examiners to conduct the class 12 practicals.(Picture For Representation Only)

CBSE 10th 12th Sample Question Papers 2022: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा कक्षा 10वीं (CBSE 10th Term 2 Sample Question Papers) और 12वीं टर्म 2 परीक्षा के लिए सैंपल क्वेश्चन पेपर (CBSE 12th Term 2 Sample Question Papers) को जारी कर दिया गया है. टर्म 2 परीश्रा में शामिल होने वाले उम्मीदवार सीबीएसई की अधिकारिक वेबसाइट cbseacademic.nic.in पर जाकर क्वेश्चन पेपर देख सकते हैं. प्रश्न पत्र देखकर उम्मीदवार अपनी तैयारी को व्यवस्थित तरीके से पूरा करें. बोर्ड द्वारा सैंपल पेपर के साथ साथ मार्किंग स्कीम भी जारी की गई है. टर्म 2 परीक्षा में सैंपल क्वेश्चन पेपर के मुताबिक हर विषय में सब्जेक्टिव टाइम प्रश्न पूछे जाएंगी. वहीं कक्षा 10वीं की टर्म 2 परीक्षा में हर विषय में 40 अंक के प्रश्न पूछे जाएंगे.

Also Read:

नवंबर में टर्म 1 परीक्षा का हुआ था आयोजन
कक्षा 10वीं और 12वीं के टर्म 1 परीक्षा का आयोजन नवंबर-दिसंबर 2021 के बीच आयोजित किया गया था. वहीं टर्म 2 यानी बोर्ड परीक्षा का आयोजन मार्च-अप्रैल 2022 में किया जाएगा. हालाकि कोरोना महामारी के कारण सीबीएससी की परीक्षाओं का आयोजन दो बार किया जा रहा है. टर्म 1 परीक्षा समाप्त हो चुका है और टर्म 2 परीक्षा का संपन्न होना अभी बाकी है. बता दें कि टर्म 2 परीक्षा के दौरान अभ्यर्थियों को 2 घंटे का समय दिया जाएगा.

सैंपल पेपर में बोर्ड द्वारा हर विषय में कितने प्रश्नों का उत्तर देना है यह भी जानकारी दी गई है. सैंपल पेपर के मुताबिक सेक्शन 1 में सभी प्रश्नों का जवाब 40 शब्दों में, सेक्शन 2 के सभी प्रश्नों का जवाब 80 शब्दों में देना होगा. वहीं सैंपल पेपर में यह बी बताया गया है कि सभी विषयों के आंसर कैसे लिखने हैं. टर्म परीक्षा (CBSE 10th Term 1 Exam Result) के खत्म होने के बाद छात्रों को रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार है. हालांकि बोर्ड की तरफ से अबतक किसी प्रकार की अधिकारिक तारीख की घोषणा नहीं की गई है.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें एजुकेशन और करियर की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: January 15, 2022 1:58 PM IST

Updated Date: January 15, 2022 2:14 PM IST