CBSE 10th Result 2021 LIVE Updates: मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं का रिजल्ट आज यानी 2 अगस्त को CBSE 10th Result 2021 जारी नहीं करेगा. हालांकि सीबीएसई कक्षा 10 के नतीजे कब आएंगे इसको लेकर काफी कयास लगाए जा रहे हैं, लेकिन बोर्ड की तरफ से अभी तक इसकी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है.  CBSE 10th Result 2021 की परीक्षा का रिजल्ट अगर सब ठीक रहा तो इसी सप्ताह घोषित किए जा सकते हैं. इसी सप्ताह केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) 10वीं के नतीजे (10th class result 2021) अपनी आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in, और cbse.gov.in पर घोषित करेगा.Also Read - CBSE 10th, 12th Admit Card 2021 Released: CBSE ने जारी किया कंपार्टमेंट परीक्षा का एडमिट कार्ड, ऐसे करें डाउनलोड

Latest Updates CBSE 10th Results:
जानकारी के मुताबिक आज यानी 02 अगस्त को 10वीं के नतीजे घोषित नहीं किए जाएंगे. Also Read - CBSE 10th Board Result: कंपार्टमेंट वाले छात्रों की संख्या में इस साल 88 फीसदी कमी आई

बोर्ड की ओर से जल्द ही 10वीं के रिजल्ट की डेट और समय का ऐलान किया जा सकता है. Also Read - CBSE Class 10th Result 2021 Declared: CBSE बोर्ड 10वीं की परीक्षा में लड़कियों का रहा दबदबा, इस डिस्ट्रिक्ट का पासिंग प्रतिशत है सबसे अधिक

छात्रों को अब रिजल्‍ट के लिए ज्यादा लंबे समय का इंतजार नहीं करना होगा.

आधिकारिक जानकारी के अुनसार, रिजल्‍ट अगस्‍त के पहले सप्‍ताह में घोषित कर दिए जाएंगे.

रिजल्ट की घोषणा के साथ ही आधिकारिक वेबसाइट पर दिया गया लिंक एक्टिव हो जाएगा.

लिंक पर जाकर स्टूडेंट्स अपने रोल नंबर के माध्यम से परिणाम चेक कर सकेंगे.

जिन छात्रों ने सीबीएसई बोर्ड 10वीं परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन किया था, वो परिणाम घोषित होने के बाद cbseresults.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे.

कोविड के कारण रद हो गई थी 10वीं बोर्ड की परीक्षा

कोविड संकट के मद्देनजर सीबीएसई ने 10वीं की परीक्षा रद्द कर दी थी, इसलिए छात्रों को उनके रोल नंबर के साथ कोई एडमिट कार्ड नहीं मिला था. हालांकि अब बोर्ड ने छात्रों के रोल नंबर जारी कर दिए हैं क्योंकि छात्रों को सीबीएसई की रिजल्ट वेबसाइट पर अपना रिजल्ट चेक करने के लिए रोल नंबर की जरूरत होगी.

आधिकारिक वेबसाइट्स पर चेक करें रिजल्ट

आधिकारिक वेबसाइटों, cbseresults.nic.in  cbse.gov.in के साथ-साथ अन्य डिजिटल प्लेटफॉर्म जैसे डिजिलॉकर वेबसाइट – digilocker.gov.in – और ऐप पर भी सीबीएसई 10वीं के नतीजे (class 10th result 2021 cbse) जारी किए जाएंगे. डिजिलॉकर प्लेटफॉर्म पर सीबीएसई पास सर्टिफिकेट और मार्कशीट भी उपलब्ध होगी.

इस तरह भी उपलब्ध होंगे 10वीं बोर्ड के रिजल्ट

सीबीएसई कक्षा 10 के परिणाम आईवीआरएस और एसएमएस के माध्यम से भी उपलब्ध हैं. सीबीएसई बोर्ड के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबरों पर परिणाम भेजेगा. उम्मीदवार अपना परिणाम जानने के लिए बोर्ड द्वारा दिए गए नंबरों पर भी कॉल कर सकते हैं. विस्तृत प्रक्रिया परिणाम प्रेस विज्ञप्ति पर जारी की जाएगी.

ऐसे चेक करें परीक्षा परिणाम….

10वीं के नतीजे (CBSE Class 10th result 2021 date live updates) आने से पहले छात्रों को अपना रोल नंबर लिख कर रख लेना चाहिए.

रोल नंबर चेक करने के लिए छात्रों को cbse.gov.in/cbsenew/cbse.html पोर्टल पर जाना होगा

पोर्टल पर जाकर Roll Number Finder – 2021 पर क्लिक करना होगा.

इसके बाद लॉग इन करने के लिए अपना लॉगिन क्रेडेंशियल डालना होगा.

लॉगिन क्रेडेंशियल में छात्रों को अपना नाम, पिता का नाम, माता का नाम और जन्मतिथि भरनी होगी.

क्यों हो रही है 10वीं बोर्ड के रिजल्ट में देर (CBSE Class 10th result 2021 date delay)
10वीं बोर्ड का रिजल्ट पर सीबीएसई परीक्षा नियंत्रक डॉ. संयम भारद्वाज ने बताया कि बोर्ड, स्कूलों के समन्वय में, अभी भी सावधानीपूर्वक डेटा संकलित कर रहा है ताकि छात्रों के लिए निष्पक्ष और पूर्ण परिणाम सुनिश्चित किया जा सके. डॉ. संयम भारद्वाज ने कहा था कि सीबीएसई 20 जुलाई को कक्षा 10 के परिणाम घोषित नहीं करने जा रहा है. बोर्ड, स्कूलों के साथ, डेटा संकलित करने के लिए दिन-रात काम कर रहा है.