नई दिल्ली: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) के बारहवीं क्लास के नतीजे, जो आज 10 बजे तक आने वाले थे उसमें देरी हो रही है. रिजल्ट बस कुछ ही देर में आ सकता है. रिजल्ट की घोषणा सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.nic.in पर की जाएगी. इसके अलावा स्टूडेंट्स गूगल पर भी रिजल्ट चेक कर सकते हैं. Also Read - International Women's Day: Google ने महिलाओं के सम्मान में बनाया Doodle, Facebook ने किया यह काम

बता दें कि सीबीएसई की बारहवीं क्लास के एग्जाम 5 मार्च से 13 फरवरी के बीच आयोजित किए गए थे, जबकि दसवीं क्लास के एग्जाम 5 मार्च से 4 अप्रैल के बीच आयोजित करवाए गए थे. सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट के अलावा स्टूडेंट्स cbseresults.nic.in या results.gov.in पर जाकर भी अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

CBSE 10th, 12th results 2018: ऑफलाइन हों या ऑनलाइन Microsoft का App बताएगा आपका रिजल्ट

पेपर लीक के कारण 25 अप्रैल को 12वीं इकोनॉमिक्स के पेपर को दोबारा आयोजित किया गया. लेकिन बोर्ड अधिकारियों ने यह स्पष्ट किया कि इकोनॉमिक्स का पेपर दोबारा होने के कारण नतीजों में कोई देर नहीं होगी. नतीजे बिल्कुल समय से जारी किए जाएंगे. पिछले साल 12वीं बोर्ड के नतीजे सीबीएसई ने मई के आखिरी सप्ताह में जारी किए थे, जबकि 10वीं के परिणाम जून के पहले सप्ताह में जारी किए गए.

यहां डाउनलोड करें रिजल्ट

परीक्षार्थी कई वेबसाइट्स पर अपना रिजल्ट देख सकते हैं और उसे डाउनलोड कर सकते हैं. जैसे कि

1. www.cbse.nic.in

2. www.cbseresults.nic.in

3. www.results.nic.in

इस साल छात्र गूगल से भी डायरेक्ट अपना रिजल्ट देख सकते हैं.

CBSE board exam results 2018: ऐसे चेक करें

1) ऑफिशियल वेबसाइट पर दिए गए लिंक result 2018 पर क्लिक करें.

2) जरूरी विवरण दें और सब्मिट करें.

3) Result आपकी स्क्रीन पर होगा.

4) रिजल्ट डाउनलोड करें और उसका प्रिंट लें