लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जल्द ही CBSE 12वीं की परीक्षा के टॉपर्स को सम्‍मानित करेंगे. परिणाम घोषित होने के बाद प्रदेशभर के टॉपर छात्र-छात्राओं की सूची तैयार की जाएगी जिसके बाद उन्हें सम्‍मानित करेंगे. इसमें सभी बोर्डों में 10वीं और 12वीं के टॉप 10 मेधावी विद्यार्थियों को शामिल किया जाएगा. यह सम्‍मान समारोह जून के पहले 15 दिनों में होने की संभावना है. बता दें कि यूपी में मुख्‍यमंत्री पहले भी टॉपर्स को सम्‍मानित करते रहे हैं.

बता दें कि यूपी बोर्ड वैसे तो अप्रैल के आखिरी सप्‍ताह में ही घोषित हो गए थे और ICSE के रिजल्‍ट भी मई के दूसरे सप्‍ताह में ही आ गए थे. सबीएसई नतीजों में देरी के कारण छात्रों को सम्मानित करने वाले इस समारोह के आयोजन में देरी हुई है. योगी आदित्यनाथ ने 2017 का परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद ही टॉपर्स को सम्मानित करने का ऐलान किया था.

बता दें कि विभिन्‍न बोर्डों के टॉपर्स 10 विद्यार्थियों को सीएम आदित्यनाथ एक-एक लाख रुपये और आईपैड देंगे इसके अलावा उन्हें प्रमाण-पत्र भी दिया जाएगा. बता दें कि यूपी बोर्ड में 10वीं की परीक्षा में 75.16 प्रतिशत स्‍टूडेंट्स पास हुए हैं, जबकि 12वीं में 72.43 प्रतिशत छात्र-छात्राएं पास हुए हैं. इस बार 10वीं की परीक्षा में इलाहाबाद की अंजलि वर्मा ने 96.33 प्रतिशत अंको के साथ टॉप किया है. वहीं 12वीं की परीक्षा में फतेहपुर के रजनीश शुक्ला और बाराबंकी के आकाश मौर्य ने टॉप किया है. इन दोनों को 93.20 प्रतिशत नंबर मिले हैं.