CBSE 2020 Board Examination: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 18 दिसंबर यानि मंगलवार को CBSE 10वीं कक्षा और 12वीं कक्षा की परीक्षा शेड्यूल जारी की है. CBSE की परीक्षा आयोजित करने वाले अथॉरिटी के द्वारा 10वीं कक्षा और 12वीं कक्षा परीक्षा 2020 की अनुसूची आधिकारिक वेबसाइट http://cbse.nic.in/newsite/index.html पर जारी की गई है.

CBSE 10 वीं और 12 वीं कक्षा की परीक्षा 2019-20 के लिए 15 फरवरी से शुरू होगी. जो छात्र परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट से डेट शीट डाउनलोड कर सकते हैं. इसके अलावा उम्मीदवार सीधे इस लिंक पर क्लिक करके CBSE कक्षा 10 बोर्ड परीक्षा 2020 की डेट शीट http://cbse.nic.in/newsite/attach/CLASS%20X_DATESHEET_2020%20EXAMS.pdf और CBSE कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा 2020 http://cbse.nic.in/newsite/attach/CLASS%20XII_DATESHEET_2020%20EXAMS.pdf की डेट शीट डाउनलोड कर सकते हैं.

छात्र इन रणनीतियों के तहत करें तैयारी
1. छात्र अपने लिए एक समय सारिणी तैयार करें. इसे तैयार करते समय ध्यान रखें कि आपने अपने दैनिक पाठ्यक्रम में गणित और अंग्रेजी को शामिल किया है.
2. प्रत्येक विषय को पर्याप्त समय दें और हर 2 घंटे में 10 मिनट का ब्रेक लेना न भूलें. कोशिश करें कि लगातार ज्यादा पढ़ाई न करें.
3. यदि कोई ऐसा विषय है जिसे ज्यादा पढ़ाई करने की आवश्यकता है, तो इसे सप्ताह में 4 बार अपनी समय सारिणी के अनुसार दोहराएं.
4. प्रत्येक विषय के लिए उन विषयों की सूची तैयार करें जिन पर काम करने की आवश्यकता है. फिर विषयों को दो भागों में विभाजित करें – जैसे पसंद और नापसंद. उन्हें पूरा करने के बाद विषय पर टिक करना न भूलें.
5. रीविजन के लिए विभिन्न तकनीकों का उपयोग करें. अपने नोट्स को कीवर्ड और वाक्यांशों में तोड़ने की कोशिश करें और फिर रीविजन करें.
6. अपने लिए एक दैनिक लक्ष्य निर्धारित करें और रोजाना एक ही समय पर अध्ययन करने का प्रयास करें.
7. छात्र बोर्ड द्वारा जारी किए गए सैम्पल प्रश्न पत्र को CBSE की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं और इसे हल करने की कोशिश करें.
8. प्रत्येक विषय के लिए मॉडल प्रश्न पत्र को देखें और उसी के अनुसार तैयारी करें.
9. पिछले पांच वर्षों के बोर्ड प्रश्न पत्रों को हल करें और खुद परीक्षा पैटर्न से रू-ब-रू रहें. प्रश्न पत्र हल करते समय हमेशा स्टॉप वॉच साथ रखें.
10. परीक्षा में सफल होने के लिए ग्रुप स्टडी करें और समय के अनुसार अपने आइडिया और विचारों को शेयर करें.

दिल्ली पुलिस में 12वीं पास के लिए निकली वैकेंसी, ऐसे करें अप्लाई, जानें डिटेल