CBSE Board Exam 2021 Tips: CBSE ने कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के तारीखों की घोषणा कर दी है. Covid-19 की वजह से इस साल 10वीं और 12वीं की परीक्षा में थोड़ी देरी हुई है, जिसकी वजह से छात्रों के बीच परीक्षा को लेकर काफी चिंता भी बना हुआ है.  बोर्ड(CBSE) ने इससे पहले परीक्षा के सिलेबस (CBSE Board Exam 2021 Syllabus) को भी कम कर दिया था.Also Read - 10th-12th CBSE Board Exam 2021: 16 नवंबर से नए पैटर्न पर होंगी सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं, जानिए पूरी डिटेल्स

आइए हम आपको कुछ टिप्स बताते हैं, जिससे आप बोर्ड परीक्षा में 100 फीसदी तक अंक हासिल कर सकते हैं. Also Read - CBSE Board Exam 2021 Latest News: 10वीं के बाद अब कैंसिल हो सकती हैं 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं, हो रही समीक्षा

CBSE Board Exam 2021 के लिए सभी विषयों को दें समान समय  Also Read - CBSE Board Exam 2021: पीएम मोदी की आपात बैठक में बड़ा फैसला, शिक्षामंत्री ने दी ये अहम जानकारी, जानिए

परीक्षा के लिए सबसे जरूरी होता है कि आप सभी विषयों पर समान ध्यान दें. किसी भी विषय को नजरअंदाज न करें.

CBSE Board Exam 2021 के लिए करें रिवीजन 

जितना महत्वपूर्ण है पढ़ाई उतना ही महत्वपू्र्ण है जो पढ़ा उसे दोहराना. रिविजन करने से आप जो पढ़ते हैं उसे आप याद भी रख पाते हैं. इतना ही नहीं इससे आपका आत्मविश्वास भी बढ़ता है.

CBSE Board Exam 2021 के लिए कठिन विषयों पर दें ज्यादा ध्यान

जिस टॉपिक्स को समझने में आपको कठिनाई हो रही है, उसपर थोड़ा ज्यादा ध्यान दें. इससे आप अन्य चीजों को और भी सरलता से समझ पाएंगे.

CBSE Board Exam 2021 के लिए अपने नोट्स और सिलेबस को पढ़ें

आज के डिजिटल समय में आपके पास हजार ऑप्शन होता है ऐसे में टाइम वेस्ट करने से बेहतर है अपने नोट्स और सिलेबस के अनुसार ही पढ़ें.

CBSE Board Exam 2021 के लिए MCQs पर दें खास ध्यान दें

किसी भी परीक्षा में MCQs बेहद महत्वपूर्ण होता है. इसे सबसे पहले हल करना चाहिए.

CBSE Board Exam 2021 के लिए पिछले साल के प्रश्नों का करें अभ्यास

पिछले वर्ष के प्रश्न- पत्र से आपको परीक्षा का पैटर्न समझ मेंं आएगा तथा आप समझ पाएंगे कि पेपर का क्या पैटर्न है.

CBSE Board Exam 2021 के लिए प्रश्नों के सटीक जबाव दें

किसी भी परीक्षा में केवल प्रश्नों को हल करना ही जरूरी नहीं है. उत्तर लिखने का तरीका भी अत्यधिक महत्वपूर्ण होता है. सबसे सरल एवं स्पष्ट तरीके से ही प्रश्नों का उत्तर दें.

CBSE Board Exam 2021 के लिए प्रश्नों की व्याख्या और विश्लेषण

किसी भी प्रश्न का उत्तर लिखने से पहले उस प्रश्न को पढ़े और यह समझने की कोशिश करें कि प्रश्न में पूछा क्या जा रहा है.

CBSE Board Exam 2021 के लिए तनाव करें कम

तनाव में रहकर कोई भी काम सही तरीके से नहीं किया जा सकता है. इसलिए तनाव से दूर रहें. परीक्षा से घबराए नहींं और खुद पर विश्वास करें. आपने जो पढ़ा है उस पर भरोसा करें.

CBSE Board Exam 2021 में ओवर कॉनफिडेंस न हों

कभी भी इस उम्मीद पर ना बैठे कि परीक्षा से दो दिन पहले आपकी तेैयारी पूरी हो जाएगी.