CBSE Board Exams 2019: अगर आप 10वीं या 12वीं कक्षा में हैं तो आपके ल‍िये यह खबर काम की हो सकती है. CBSE बोर्ड ने साल 2019 में होने वाली 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा समय से पहले कराने का फैसला ल‍िया है. आमतौर पर यह परीक्षा मार्च से अप्रैल महीने के दौरान आयोज‍ित की जाती है, ज‍िसे साल 2019 में एक महीने पहले ही शेड्यूल कर द‍िया गया है.

जी हां इस बार कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं फरवरी में आयोज‍ित होने वाली हैं. सीबीएसई ने बुधवार को बोर्ड परीक्षा 2019 का शेड्यूल जारी कर छात्रों को यह जानकारी दी है.

UPSC ESE 2019: इंजीन‍ियर‍िंग सर्व‍िस एग्‍जाम के ल‍िए नोट‍िफ‍िकेशन जारी, 22 अक्‍टूबर तक कर सकते हैं अप्‍लाई

वहीं वोकेशनल या स्‍क‍िल एजुकेशन और संबंध‍ित व‍िषयों की परीक्षा फरवरी महीने के दूसरे ह‍िस्‍से में आयोज‍ित की जाएंगी. यानी इस बार छात्रों को बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लि‍ए छात्रों को कम समय म‍िलेगा.

दरअसल, बोर्ड का यह निर्णय 11 जुलाई, 2018 को दिल्ली हाईकोर्ट के उस आदेश पर आधार‍ित है, ज‍िसमें हाईकोर्ट ने सीबीएसई को यह न‍िर्देश द‍िए थे क‍ि इस शैक्षिक वर्ष यानी साल 2019 से सीबीएसई यह सुनिश्चित करे कि बोर्ड एग्‍जाम के नतीजे, रीवैलुएशन के नतीजे आद‍ि दिल्ली विश्वविद्यालय के कॉलेजों में प्रवेश के लिए कट ऑफ न‍िर्धार‍ित होने से पहले जारी हो जाए.

UP D.EL.ED Examinations 2018: पहले सेमेस्‍टर का रिजल्‍ट जारी, 74.25 प्रतिशत हुए पास

कोर्ट के आदेश के बाद मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने भी अदालत के निर्देशों का अनुपालन करने के लिए विश्वविद्यालय और सीबीएसई दोनों को निर्देश दिया था.

40 वोकेशनल व‍िषयों के अलावा, बोर्ड टाइपोग्राफी एंड कंप्‍यूटर एप्‍लीकेशन(English), वेब एप्‍लीकेशन, ग्राफ‍िक्‍स, ऑफ‍िस कम्‍यून‍िकेशन आद‍ि की परीक्षा भी फरवरी में आयोज‍ित करने वाला है.इनमें से ज्‍यादातर परीक्षाएं प्रैक्‍ट‍िकल आधार‍ित हैं और इसमें थ्‍योरी पेपर का हि‍स्‍सा बेहद कम है.

परीक्षाएं जल्‍दी आयोज‍ित होंगी, ल‍िहाजा नतीजे भी जल्‍द ही जारी कर द‍िए जाएंगे. ऐसे में छात्र अपनी योग्‍यता के अनुसार समय रहते देश के क‍िसी भी कॉलेज में दाख‍िला प्राप्‍त कर सकेंगे.

प‍िछले साल बोर्ड ने मार्च से अप्रैल के दौरान बोर्ड परीक्षाएं आयोज‍ित की थीं, ज‍िसके लि‍ए करीब 10.76 लाख छात्रों ने रज‍िस्‍ट्रेशन कराया था. इसमें से 10.20 लाख छात्रों ने परीक्षा में ह‍िस्‍सा ल‍िया.

एजुकेशन और करियर की अन्य खबरों को पढ़ने के लिए करियर न्यूज पर क्लिक करें.