CBSE Board 12th Result 2019: सीबीएसई बोर्ड (केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड) ने 12वीं का रिजल्ट घोषित कर दिया है. इसके साथ ही परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स का रिजल्ट का इंतज़ार ख़त्म हो गया. स्टूडेंट cbse.nic.in और cbseresults.nic.in पर रिजल्ट देख सकते हैं. जानकारी के अनुसार इस वर्ष 12वीं के लिए करीब 31 लाख स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था. सीबीएसई बोर्ड के अनुसार 12वीं की परीक्षा पास करने वालों का प्रतिशत 83.4 % रहा. पिछले साल रिजल्ट 83.01 प्रतिशत रहा था. 12वीं में हंसिका शुक्ला और करिश्मा अरोरा ने टॉप किया है. दोनों छात्राओं ने 499 मार्क्स स्कोर किए हैं.

रिजल्ट परीक्षा होने के सिर्फ 28 दिनों के अंदर ही आया है. ये पहला मौका है जब सीबीएसई ने परीक्षा होने के बाद इतनी जल्दी रिजल्ट घोषित किया है. सीबीएसई की चैयरमेन अनीता करवाल ने बताया कि सभी ज़ोन का रिजल्ट आया है. 12वीं में पास होने वाले स्टूडेंट्स का प्रतिशत सबसे अधिक त्रिवेंद्रम रीजन में रहा है. इस रीजन में 98.2 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए. इसके साथ ही चेन्नई में 92.93 प्रतिशत व दिल्ली में 91. 87 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए हैं.

UP Board 10th Result 2019: यूपी बोर्ड रिजल्ट, 10वीं के टॉप-10 टॉपर्स में 6 लड़कियां, 4 लड़के, देखें पूरी लिस्ट

हंसिका, करिश्मा ने किया टॉप
12वीं में हंसिका शुक्ला और करिश्मा अरोरा ने टॉप किया है. दोनों छात्राओं ने 499 मार्क्स स्कोर किए हैं. हंसिका शुक्ला गाजियाबाद के मेरठ रोड स्थित डीपीएस की स्टूडेंट हैं. करिश्मा अरोरा मुजफ्फरनगर के एसडी पब्लिक स्कूल की स्टूडेंट हैं.

दूसरे स्थान पर रहीं ये छात्राएं
दूसरे नंबर पर तीन छात्राएं हैं. ऋषिकेश की रहने वाली दीपमाला पब्लिक स्कूल की स्टूडेंट गौरांगी, रायबरेली के केंद्रीय विद्यालय की ऐश्वर्या, जींद हरियाणा की भव्या हैं.

तीसरे स्थान पर भी लड़कियों का दबदबा
वहीं, तीसरे स्थान पर भी लड़कियों ने ही बाजी मारी है. तीसरे स्थान पर 11 लड़कियां हैं, जबकि सिर्फ सात लड़के हैं. पहले, दूसरे, तीसरे सभी स्थानों पर लड़कियों का दबदबा रहा है.

UP Board 12th Result 2019: यूपी बोर्ड रिजल्ट, 12वीं की टॉपर्स सूची में लड़कियों का कब्जा, जश्न शुरू

यहां देखें रिजल्ट
जिन स्टूडेंट्स ने परीक्षा दी थी, वह cbse.nic.in और cbseresults.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं. ये बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट है. वेबसाइट पर दिए गए लिंक पर क्लिक करें. यहां अपना रोल नंबर भरें, क्लिक करते ही रिजल्ट आ जाएगा.