CBSE Board Exam 2020 Datesheet: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा की डेट शीट जारी कर दी है. बोर्ड हर साल 30 लाख से अधिक छात्रों के लिए परीक्षा का आयोजन करता है. इसमें 10वीं और 12वीं दोनों के ही छात्र शामिल रहते हैं. सीबीएसई बोर्ड देश के सबसे बड़े शिक्षा बोर्ड्स में से एक है. बोर्ड की तरफ से जारी की गई डेटशीट के अनुसार, 10वीं की परीक्षा 15 फरवरी से 20 मार्च के बीच संपन्न कराई जाएगी. वहीं 12वीं की परीक्षा 15 फरवरी से 30 मार्च के बीच आयोजित की जाएगी. वहीं प्रैक्टिकल परीक्षाओं का आयोजन 1 जनवरी 2020 से 7 फरवरी 2020 के बीच की जाएगी.

यहां देखें परीक्षा की तारीख-

सीबीएसई परीक्षा नियंत्रक सन्यम भारद्वाज ने कहा कि डेटशीट को पहले से अच्छी तरह से तैयार किया गया है, ताकि छात्रों को महत्वपूर्ण विषयों के बीच तैयारी करने का पर्याप्त समय मिल सके. साथ ही छात्रों का वितरण इस हिसाब हो सके कि किसी भी परीक्षा केंद्र पर बड़ी संख्या में उम्मीदवार न पहुंच सके.

इस साल की डेटशीट के साथ, सीबीएसई ने पिछले कुछ वर्षों की तुलना में परीक्षा की तारीखों को जारी करने का अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया है. 2019 की बोर्ड परीक्षा के लिए, तारीखों की घोषणा 24 दिसंबर को की गई थी. यह लगातार दूसरा वर्ष है, जिसमें सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं मार्च के बजाय फरवरी में शुरू होंगी. इससे पहले परीक्षाएं मार्च-अप्रैल में होती थीं, डेट शीट जनवरी के पहले सप्ताह में जारी की जाती थीं.