नई दिल्ली. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी CBSE (Central Board of Secondary Education) ने वर्ष 2019 में होने वाली 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाओं की तिथियों की घोषणा कर दी है. CBSE की ये दोनों परीक्षाएं अगले साल फरवरी में होंगी. दोनों ही कक्षाओं की परीक्षाएं फरवरी में शुरू होकर मार्च और अप्रैल के शुरुआती हफ्ते तक संचालित की जाएंगी. बोर्ड ने रविवार की देर शाम इन परीक्षाओं की तिथियों की घोषणा की. बोर्ड की अधिसूचना के मुताबिक सीबीएसई 10वीं कक्षा की परीक्षा जहां 21 फरवरी से शुरू होकर 29 मार्च तक चलेंगी, वहीं 12वीं क्लास की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होकर 3 अप्रैल को समाप्त होंगी.

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने दोनों कक्षाओं की परीक्षाओं की तिथियों की घोषणा के साथ-साथ एग्जाम की डेट-शीट (Date-Sheet) भी जारी कर दी है. इसके तहत 10वीं की परीक्षा की शुरुआत गणित के साथ होगी. वहीं 12वीं कक्षा की परीक्षाओं की शुरुआत साइंस, कॉमर्स और आर्ट्स स्ट्रीम के अनुसार होंगी. सीबीएसई बोर्ड द्वारा देर शाम परीक्षा की तिथियों की घोषणा के बाद कुछ देर तक बोर्ड की वेबसाइट से जानकारी लेने में छात्रों को परेशानी हुई, क्योंकि अत्यधिक ट्रैफिक के कारण सीबीएसई की साइट ओपन नहीं हो पा रही थी.

सुबह 10.30 बजे से होगी परीक्षा
टाइम्स ऑफ इंडिया की वेबसाइट के अनुसार, सीबीएसई की दोनों कक्षाओं की परीक्षाएं इस बार सुबह के सत्र में ली जाएंगी. बोर्ड के अनुसार यह परीक्षाएं सुबह 10.30 बजे से शुरू होकर दोपहर 1.30 बजे तक होंगी. छात्रों को एग्जामिनेशन हॉल में सुबह 10 बजे आंसर-शीट दी जाएंगी. वहीं प्रश्न-पत्र 10.15 बजे बांटे जाएंगे. बोर्ड ने इस बार यह ख्याल रखा है कि विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तारीख, बोर्ड की परीक्षाओं से न टकराए. सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं का रिजल्ट संभवतः जून के पहले सप्ताह में आ जाएगा.

यह है exam schedule
10वीं की परीक्षा
7 मार्च – मैथेमेटिक्स
13 मार्च – साइंस (थ्योरी)
साइंस (प्रैक्टिकल)
19 मार्च – हिंदी (कोर्स A)
हिंदी (कोर्स B)
23 मार्च – इंग्लिश (Comm.)
इंग्लिश (LNG & LIT.)
29 मार्च – सोशल साइंस

10वीं की परीक्षा की डेट-शीट यहां देखें.

12वीं की परीक्षा
साइंस स्ट्रीम
2 मार्च – इंग्लिश Elective-N
इंग्लिश Elective-C
इंग्लिश Core
5 मार्च – फिजिक्स
12 मार्च – केमिस्ट्री
15 मार्च – बायोलॉजी
18 मार्च – मैथेमेटिक्स

कॉमर्स स्ट्रीम
16 फरवरी – Cost Accounting
Fin. Accounting
2 मार्च – इंग्लिश Elective-N
इंग्लिश Elective-C
इंग्लिश Core
14 मार्च – बिजनेस स्टडीज
18 मार्च – मैथेमेटिक्स
27 मार्च – इकोनॉमिक्स
28 मार्च – इंफॉर्मेटिक्स प्रैक्टिकल
कंप्यूटर साइंस

आर्ट्स स्ट्रीम
20 फरवरी – फैशन स्टडीज
7 मार्च – जियोग्राफी
11 मार्च – सोशियोलॉजी
19 मार्च – पॉलिटिकल साइंस
25 मार्च – हिस्ट्री
27 मार्च – इकोनॉमिक्स
29 मार्च – साइकोलॉजी
1 अप्रैल – होम साइंस
2 अप्रैल – फिलॉसफी

12वीं की परीक्षा की डेट-शीट यहां देखें.