CTET 2018: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन आज से सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट(CTET) 2018 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर देगा. CTET परीक्षा देश के 92 शहरों और 22 भाषाओं में आयोजित की जाएगी. CTET की ऑफिशियल वेबसाइट http://www.ctet.nic.in पर इससे जुड़ी विस्तृत जानकारी प्राप्त की जा सकती है. ऑनलाइन एप्लीकेशन जमा करने की आखिरी तारीख 27 अगस्त है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 30 अगस्त को दोपहर 3.30 pm बजे तक एप्लीकेशन फीस जमा कर सकते हैं.

Capture

दरअसल CTET 2018 के लिए 22 जून से ही रजिस्ट्रेशन शुरू होने वाला था. लेकिन इसे प्रशासनिक कारणों से 1 अगस्त तक के लिए टाल दिया गया था. इसके जरिये कक्षा 1 से 8वीं के लिए शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी. CTET 2018 की परीक्षा 16 सितंबर को आयोजित होगी. इसका शेड्यूल यहां देखें:-

Rajasthan REET Level 2 Result 2018: राजस्थान हाईकोर्ट ने हटाई रोक, रिजल्ट जारी

— पेपर II: सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12 बजे तक एग्जाम होगा.

— पेपर I: दोपहर 2 बजे से शुरू होगा और शाम 4:30 बजे खत्म होगा.

परीक्षा में 60 फीसदी अंक लाने वाले अभ्यर्थियों को पास माना जाएगा. यानी पास होने के लिए उम्मीदवारों को न्यूनतम 60 प्रतिशत लाने की जरूरत होगी. SC/ST/OBC/विकलांग श्रेणी के उम्मीदवारों को इसमें 5 प्रतिशत की छूट मिलेगी. CTET का रिजल्ट जारी होने के बाद वह अगले 7 वर्षों के लिए वैध होता है.

CBSE UGC NET July 2018 का रिजल्ट जारी, यहां देखें रिजल्ट

ऐसी भी रिपार्ट्स आ रही थी कि सरकार इस बार तमिल और 16 अन्य भाषाओं के विकल्प को CTET की सूची से बाहर करने की योजना बना रही है. लेकिन विपक्ष की आलोचना के बाद HRD मंत्री ने ट्वीट किया कि CBSE सभी 20 भाषाओं में परीक्षा आयोजित करेगा.

एचआरडी मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ट्वीट किया कि “CTET परीक्षा सभी भारतीय भाषाओं में आयोजित की जाएगी, जैसा कि पहले होता रहा है. मैंने पहले ही CBSE को यह निर्देश दे दिया है कि परीक्षा सभी 20 भाषाओं में होनी चाहिए.”

एजुकेशन और करियर की अन्य खबरों को पढ़ने के लिए करियर न्यूज पर क्लिक करें.