CBSE CTET Result 2019: सीबीएसई की सीटीईटी यानी केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 2019 का रिजल्ट जल्द ही आने वाला है. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के हवाले से मिली खबरों के अनुसार अगले हफ्ते तक सीटीईटी का रिजल्ट आ सकता है. बोर्ड के निर्देशों के मुताबिक जिन अभ्यर्थियों ने सीटीईटी की परीक्षा दी है, वे अपना रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर चेक कर सकते हैं. विभिन्न मीडिया रिपोर्ट की मानें तो सीबीएसई ने तय किया है कि वह सीटीईटी का रिजल्ट (CBSE CTET Result 2019) आगामी 11 अगस्त को जारी कर सकता है. आपको बता दें कि इस साल बोर्ड ने 7 जुलाई को देश के 97 स्थानों पर 20 भाषाओं में सीटीईटी की परीक्षा का आयोजन किया था.Also Read - CBSE Class 12 Results 2021: सीबीएसई कक्षा 12, कक्षा 10 बोर्ड के परिणाम कैसे जांचें और रोल नंबर कैसे पता करें? Watch Video

Also Read - CBSE 10th Board Result 2021 May Delayed: आज नहीं आएगा 10वीं का रिजल्ट! बच्चों को करना होगा इंतजार

कैसे चेक करें रिजल्ट Also Read - CBSE Board 12th Result 2021: CBSE बोर्ड 12वीं का रिजल्ट देखने में हो कोई टेक्निकल समस्या तो, इस Alternative Ways से करें चेक 

स्टेप 1- सीटीईटी की ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर लॉग इन करें.

स्टेप 2- वेबसाइट के होमपेज पर ही आपको CTET July Result 2019 का लिंक दिखेगा.

स्टेप 3- यहां आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर, जन्मतिथि और अन्य विवरण भरना होगा.

स्टेप 4- मांगी गई सभी सूचनाएं भरने के बाद आपका रिजल्ट आपके सामने होगा.

स्टेप 5- सीटीईटी रिजल्ट स्क्रीन पर दिखने के बाद आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं.

आपके लिए अहम जानकारी

– सीटीईटी परीक्षा में क्वालिफाई करने वालों को बोर्ड की ओर से एक सर्टिफिकेट दिया जाता है, जिसकी वैधता अवधि रिजल्ट जारी होने की तिथि से लेकर 7 साल की होती है.

– कोई भी अभ्यर्थी सीटीईटी की परीक्षा में कितनी भी बार बैठ सकता है. अगर किसी अभ्यर्थी ने सीटीईटी का सर्टिफिकेट हासिल कर लिया है, तो अपना स्कोर बेहतर करने के लिए वह दोबारा भी यह परीक्षा दे सकता है.

– राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद यानी NCTE के अनुसार 60 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थी को शिक्षक पात्रता परीक्षा (CBSE CTET Result 2019) का सर्टिफिकेट मिलता है.

– सीबीएसई सभी अभ्यर्थियों को डिजीलॉकर की सुविधा भी उपलब्ध कराता है, जहां वे अपना सीटीईटी सर्टिफिकेट या मार्कशीट डिजिटल फॉर्मेट में कई वर्षों तक सुरक्षित रख सकते हैं.

रोजगार और करियर से जुड़ी जानकारी के लिए पढ़ते रहें India.com