नई दिल्लीः सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (CBSE) ने सेंट्रल टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट (CTET) की परीक्षा के लिए आवेदन की अंतिम तारीख को बढ़ा दिया है. इससे पहले सीबीएसई ने इसकी अंतिम डेट 18 सितंबर रखी थी. जो लोग इसमें आवेदन करने से चूक गए थे वे इच्छुक उम्मीदवार अब 25 सितंबर 2019 तक इसमें आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवार ऑफीशियल वेबसाइट www.ctet.nic.in में जाकर आवेदन कर सकते हैं.

SSC CPO 2019: स्टॉफ सेलेक्शन कमीशन ने निकाली वैकेंसी, इन पदों पर ऐसे करें आवेदन

CBSE ने आवेदन की अंतिम तारीख के साथ साथ फीस सबमिट करने की तिथि को भी बढ़ाया है. कैंडीडेट 30 सितंबर तक फीस जमा कर सकते हैं. इससे पहले फीस सबमिट करने की अंतिम तारीख 23 सितंबर थी. बता दें कि सीटीईटी की परीक्षा आगामी 8 दिसंबर 2019 को हीगी.

जानकारी के अनुसार इस परीक्षा के लिए देश भर में लगभग 110 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. अभी तक परीक्षा पहले से तय की गई तारीख में ही ली जाएगी. इसमें किसी भी प्रकार का बदलाव नहीं किया गया है. आपको बता दें कि सीबीएसई साल में दो बार CTET की परीक्षा को आयोजित कराता है और इसमें पास होने के लिए उम्मीदवारों को 60 प्रतिशत अंक लाने आवश्यक होते हैं.

World University Ranking: ये हैं इंडिया के टॉप-10 संस्थान पर वर्ल्ड रैंकिंग में शीर्ष-300 में नहीं है इनका नाम

आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए इसमें 5 नंबर की छूट दी जाती है. इसमें पास होने के बाद कैंडीटेड को सर्टिफिकेट दिया जाता है जो कि सात साल तक के लिए वैलिड होता है. सीटीईटी 2019 में पेपर एक में आवेदन करने लिए अनारक्षित वर्ग को 700 रुपए जबकि दोनों पेपर में आवेदन करने के लिए 1200 रुपये का भुगतान करना पड़ेगा.

ऐसे करें आवेदन

1- आफीशियल वेबसाइट www.ctet.nic.in पर जाए

2- CTET दिसंबर 2019 के लिंक पर क्लिक करें.

3- न्यू पेज में CTET दिसंबर 2019 के नीचे अप्लाई बटन पर क्लिक करें

4- अब क्लिक टू प्रोसीड पर क्लिक करें.

5- सीबीएसई सीटेट एग्जाम फॉर्म को फिल करने के बाद डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें

6- इसके बाद फीस पेमेंट करें

7- भरे हुए फॉर्म को डाउनलोड करें और उसके एक प्रति अपने पास रखें.