केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) जल्द ही एक नया विषय शुरू करने जा रहा है. इस विषय का नाम ‘हेल्थ साइंस’ हो सकता है. इसमें हार्ट अटैक या फिर अचानक होने वाली घातक बीमारियों से बचाव के लिए तुरंत क्या कदम उठाना चाहिए, इसके बारे में जानकारी होगी. ‘हेल्थ साइंस’ में शुरुआती उपचार के बारे में बेसिक जानकारी होगी.

इस कक्षा में पढ़ाया जाएगा ये विषय
‘हेल्थ साइंस’ को कक्षा 9 से 12 में पढ़ाया जाएगा. इसके पाठ्यक्रम को स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) के साथ मिलकर तैयार किया है. इसे कक्षा 9वीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं के मौजूदा पाठ्यक्रम से जोड़ा जाएगा. रिपोर्ट के मुताबिक इस पाठ्यक्रम में कुत्ते के काटने पर डॉक्टर के पास जाने से पहले क्या करना चाहिए, जैसी जानकारियां भी होंगी. ऐसी चीजों के बारे में भी लोगों में अब भी जानकारी नहीं है. इसमें ये सवाल भी होंगे कि अगर किसी को अचानक हार्ट अटैक आ जाए तो क्या करना चाहिए.

अधिकारियों का कहना है कि इसी स्थिति से निपटने के लिए बेसिक जानकारी नहीं होने के कारण मरीज को जब तक हॉस्पिटल लाया जाता है तब तक उसकी स्थिति बिगड़ी चुकी होती है. सही प्राथमिक उपचार देकर मरीजों को बेहतर स्थिति में अस्पताल पहुंचाया जा सकता है.