नई दिल्ली: सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं के परीक्षार्थियों के लिए खुशखबरी है. सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स अगर अपनी आंसर कॉपी देखना चाहते हैं तो अब ऐसा कर पाएंगे और इसके लिए उन्हें 1000 या 1200 रुपये देने की जरूरत नहीं है. बल्कि प्रति पृष्ठ 2 रुपये पर वह अपनी आंसर कॉपी हासिल कर सकते हैं.

दरअसल, सुप्रीम कोर्ट में सीबीएसई के खिलाफ एक अवमानना याचिका दायर की गई थी. जिसमें यह कहा गया था कि राइट टू इंफॉर्मेशन (RTI) अधिनियम के तहत छात्रों को 2 रुपये प्रति पृष्ठ पर आंसरशीट की प्रति उपलब्ध कराने के कोर्ट के आदेश की सीबीएसई ने अवमानना की है.

Haryana Open School Class 10, 12 exams 2019: 31 अक्टूबर से रजिस्ट्रेशन शुरू

चीफ जस्टिस रंजन गोगोई और जस्टिस एस के कौल और के एम जोसेफ की बेंच ने सीबीएसई के खिलाफ वकील मनिंदर सिंह की इस याचिका को स्वीकार किया था.

याचिका में यह कहा गया था कि सीबीएसई अपने छात्रों से आंसर कॉपी उपलब्ध कराने के लिए अत्यधिक शुल्क ले रहा है, जो RTI के नियमों का उल्लंघन है. आंसर कॉपी उपलब्ध कराने के लिए CBSE कक्षा 10वीं के छात्रों से 1000 और कक्षा 12वीं के छात्रों से 1200 रुपये ले रहा था.

RRB Group C Result: Alp, Technician परीक्षा का रिजल्ट जानें कब, ऐसे चेक करें रिजल्ट

राइट टू इंफॉर्मेशन के अनुसार अपनी आंसरशीट प्राप्त करने के लिए छात्रों को मौलिक और कानूनी अधिकार है. कोर्ट में सुनवाई के दौरान CBSE ने कहा कि वह छात्रों को 2 रुपये प्रति पृष्ठ के आधार पर आंसर कॉपी उपलब्ध कराएगा.

एजुकेशन और करियर की अन्य खबरों को पढ़ने के लिए करियर न्यूज पर क्लिक करें.