CBSE भर्ती 2019: अगर आप केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड में नौकरी करना चाहते हैं तो यह एक आपके लिए बेहतर मौका है क्योंकि बोर्ड ने अलग अलग विभागों के लिए कुल 357 पदों पर नौकरियां निकाली हैं. बोर्ड ने इसकी सूचना ऑफीशियल वेबसाइट पर दी है. बोर्ड ने सहायक सचिव, सहायक सचिव आईटी, विश्लेषक आईटी, कनिष्ठ हिंदी अनुवादक, वरिष्ठ सहायक आशुलिपिक, लेखाकार, कनिष्ठ सहायक, कनिष्ठ लेखाकार के पदों के लिए वैकेंसी निकाली है.

इच्छुक उम्मीदवार 16 दिसंबर तक इसमें आवेदन कर सकते हैं. आवेदन फॉर्म सिर्फ ऑनलाइन माध्यम से ही स्वीकार किए जाएंगे. इन पदों पर नियुक्तियां करने के लिए बोर्ड द्वारा अखिल भारतीय प्रतियोगी परीक्षा को आयोजित किया जाएगा और उसके आधार पर ही चयन किया जाएगा. यहां यह ध्यान देने की बात है कि अलग अलग पदों के लिए अलग शैक्षिक योग्यता निर्धारित की गई है.

इन पदों के लिए अधिकतम आयु 40 वर्ष है. आवेदन करने से पहले उम्मीदवार एक बार नोटीफिकेशन को पूरी तरह से और पूरी जानकारी लेने के बाद ही आवेदन फॉर्म अप्लाई करें.

पद के अनुसार डिटेल

असिस्टेंट सेक्रेटरी, पद : असिस्टेंट सेक्रेटरी पद के कुल 14 पद हैं. इसके लिए मान्यता प्राप्त संस्थान अथवा विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में बैचलर डिग्री प्राप्त होनी चाहिए.

असिस्टेंट सेक्रेटरी (आईटी), कुल पद : 07
एनालिस्ट (आईटी), पद : कुल पदः 14 (अनारक्षित पद : 06)
जूनियर हिन्दी ट्रांसलेटरः कुल पद : 08 (अनारक्षित पद : 05)
सीनियर असिस्टेंटः कुल पद : 60 (अनारक्षित : 26)

स्टेनोग्राफर, कुल पद : 25 (अनारक्षित पद : 13)
इस पद के लिए उम्मीदवार कम से कम 27 वर्ष का होना चाहिए और इसके उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान/ विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट होना चाहिए.

अकाउंटेंट, कुल पद : 06 (अनारक्षित पद : 02)
इस पद के लिए अप्लाई करने के लिए उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान या विश्वविद्यालय से अकाउंट्स/ कॉमर्स विषय के साथ बैचलर डिग्री प्राप्त होनी चाहिए.

जूनियर असिस्टेंट, कुल पद : 204 (अनारक्षित पद : 85)
उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से बारहवीं या समकक्ष परीक्षा पास हो और इसके साथ ही उसे कम्प्यूटर पर इंग्लिश टाइपिंग आनी चाहिए और इसकी स्पीड 35 शब्द प्रति मिनट हो जबकि कम्प्यूटर पर हिन्दी टाइपिंग गति 30 शब्द प्रति मिनट हो.

जूनियर अकाउंटेंट, कुल पद: 19 (कुल अनारक्षित : 08) इस पद के लिए उम्मीदवार के पास मान्यता प्राप्त संस्थान या विश्वविद्यालय से अकाउंट्स/ कॉमर्स विषय के साथ बैचलर डिग्री होनी चाहिए।

यह है आवेदन प्रक्रिया
– उम्मीदवार को सबसे पहले बोर्ड की ऑफीशीयल वेबसाइट www.cbse.nic.in को लॉगइन करना होगा.
– इसके बाद CBSE Recruitment 2019 के लिंक पर क्लिक करना होगा.
– लिंक पर क्लिक करते ही आपकी स्क्रीन में पदों की फुल डिटेल खुल जाएगी.
– इस पेज पर ऑनलाइन लिंक पर क्लिक करें.
– नए पेज पर आगे बढ़ने के लिए दिए गए बाक्स पर क्लिक करें.
– अब नए पेज पर उम्मीदवार अपनी डिटेल को फिल करके रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूरी करें.
– इसके बाद नए पेज पर लागइन डिटेल फिल करके फॉर्म को फिल करें.