UGC NET 2018 Exam: यूनिवर्सिटी ग्रांट कमिशन नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट, UGC NET 2018 परीक्षा 8 जुलाई 2018 को आयोजित होने वाली है. यह परीक्षा सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड आयोजित करता है. इसके जरिये एसिस्टेंट प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फेलोशिप के लिए नियुक्तियां होती हैं.

इस साल जूनियर रिसर्च फेलोशिप JRF के लिए सीबीएसई ने उम्र सीमा बढ़ा दी है. इसके साथ ही UGC NET 2018 का एग्जाम पैटर्न भी बदल दिया गया है.

UGC NET 2018 परीक्षा में यदि आप बैठने जा रहे हैं और अब तक आपने एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं किया है तो ऑफिशियल वेबसाइट cbsenet.nic.in पर जाकर जल्दी से जल्दी एडमिट कार्ड डाउनलोड करें. परीक्षा से जुड़ी जरूरी जानकारियां जैसे कि परीक्षा का केंद्र कहा है, परीक्षा केंद्र पर रिपोर्टिंग टाइम क्या है आदि जैसे महत्वपूर्ण निर्देश एडमिट कार्ड पर ही दिए गए हैं.

RIE CEE 2018 Results: ncert-cee.kar.nic.in पर परिणाम घोषित, ऐसे चेक करें

UGC NET 2018 परीक्षा से जुड़ी ये बातें जरूर जान लें:

1. UGC NET 2018 का एडमिट कार्ड cbsenet.nic.in पर उपलब्ध है. उसे जरूर डाउनलोड करें और अपने पास एक प्रिंट कॉपी रखें. क्योंकि इसके बगैर परीक्षा हॉल में एंट्री नहीं मिलेगी.

2. UGC NET 2018 एडमिट कार्ड के साथ-साथ अपनी कोई फोई आईडी भी जरूर रखें अपने पास. याद रखें कि फोटो आईडी ओरिजनल हो. क्योंकि परीक्षा हॉल में फोटो आईडी की फोटो कॉपी मान्य नहीं चलेगी.

3. एग्जामिनेशन सेंटर पर समय पर पहुंचे ताकि उत्तर लिखने के लिए पर्याप्त समय मिले. कोशिश करें कि परीक्षा केंद्र को एक दिन पहले ही देख लें. इससे आपको उसकी दूरी का अंदाजा लग जाएगा.

4. परीक्षा हॉल में घड़ी, मोबाइल फोन, पेजर, किसी भी प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, कागज के टुकड़े, किताबें, कॉपी आदि ना लेकर जाएं. इनके साथ एंट्री नहीं मिलेगी.

Rajasthan Police Admit Card 2018: जल्द जारी होगा एडमिट कार्ड, recruitment2.rajasthan.gov.in पर ऐसे चेक करें

5. परीक्षा के दौरान भूलकर भी एडमिट कार्ड या किसी दूसरे पन्ने पर कोई सवाल ना लिखें. ऐसा करना परीक्षार्थी को भारी पड़ सकता है.

6. परीक्षा में कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं है. इसलिए हर सवाल को जरूर अटेम्प करें.