UGC NET 2018 RESULT: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) अगले सप्ताह UGC NET July 2018 परीक्षा के नतीजे घोषित कर सकता है. रिपोर्ट्स की मानें तो बोर्ड हर बार जिस समय पर रिजल्ट की घोषणा करता है, इस बार उससे काफी पहले नतीजेे घोषित कर सकता है. सामान्य तौर पर CBSE UGC NET परीक्षा के नतीजे जारी करने के लिए तीन महीने का वक्त लेता है, लेकिन इस बार बोर्ड एक महीने के भीतर ही परिणाम जारी कर सकता है. UGC NET परीक्षा 8 जुलाई को आयोजित की गई थी. 84 विषयों के लिए देश के 91 शहरों में यह परीक्षा आयोजित की गई.

केंद्र की योजना के तहत UGC NET परीक्षा को अब नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) आयोजित करेगी. यानी सीबीएसई द्वारा आयोजित होने वाली UGC NET जुलाई परीक्षा के बाद अब सीबीएसई UGC NET परीक्षा को आयोजित नहीं करेगा.

UPPSC LT grade teacher admit card 2018 जारी, uppsc.up.nic.in पर ऐसे करें डाउनलोड

मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा जारी शेड्यूल के अनुसार UGC NET की अगली परीक्षा इस साल दिसंबर महीने में आयोजित की जाएगी. NTA द्वारा आयोजित की जाने वाली यह पहली परीक्षा होगी.

बता दें कि UGC NET जुलाई परीक्षा के लिए 11,48,235 उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया था. इसके लिए CBSE ने 2,082 केंद्रों पर परीक्षा आयोजित की थी और 2,864 ऑब्जर्वर्स व 675 बोर्ड अधिकारियों को परीक्षा केंद्रों पर तैनात किया गया था.

बोर्ड अधिकारियों के अनुसार बोर्ड इस महीने के आखिरी सप्ताह तक नतीजे घोषित करने की तैयारी कर रहा है. यह लगभग तय है कि रिजल्ट ज्यादा से ज्यादा 4 अगस्त 2018 तक रिलीज कर दिया जाएगा.

एजुकेशन और करियर की अन्य खबरों को पढ़ने के लिए करियर न्यूज पर क्लिक करें.