C-CAT Admit Card 2019: सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस कंप्यूटिंग (C-DAC) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर कॉमन एडमिशन टेस्ट (C-CAT) 2019 के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं. अभ्यर्थी C-DAC की आधिकारिक वेबसाइट cdac.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं. जारी की गई शेड्यूल के अनुसार CDAC  8 दिसंबर को C-CAT I परीक्षा और 15 दिसंबर को C-CAT II परीक्षा आयोजित करेगा.

ऐसे करें डाउनलोड एडमिट कार्ड
C-DAC की आधिकारिक वेबसाइट cdac.in पर लॉग ऑन करें.
होमपेज पर, एजुकेशन एंड ट्रेनिंग टैब पर क्लिक करें.
‘एडमिशन टैब’ पर क्लिक करें.
अपना फॉर्म नंबर और पासवर्ड डालें.
स्क्रीन पर सी-कैट एडमिट कार्ड प्रदर्शित होगा.
भविष्य के संदर्भ के लिए डाउनलोड और प्रिंट आउट लें.

पेपर पैटर्न
C-CAT में एक घंटे की अवधि के तीन सेक्शन (सेक्शन A, सेक्शन B, सेक्शन C) होंगे. C-CAT के प्रत्येक सेक्शन में 50 वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होंगे. प्रत्येक प्रश्न के संभावित उत्तर के रूप में चार विकल्प होंगे, जिनमें से केवल एक ही सही होगा. प्रत्येक सही उत्तर के लिए +3 (प्लस तीन) अंक होंगे, प्रत्येक गलत उत्तर के लिए -1 (माइनस एक), और प्रत्येक अन-प्रूव्ड प्रश्न के लिए 0 (शून्य) अंक होंगे. सी-कैट के किसी एक सेक्शन में उम्मीदवार अधिकतम अंक 150 प्राप्त कर सकते हैं.

सी-डैक के बारे में
सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस कंप्यूटिंग (C-DAC) इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) का प्रमुख अनुसंधान एवं विकास संगठन है, जो आईटी, इलेक्ट्रॉनिक्स और संबंधित क्षेत्रों में अनुसंधान और विकास के कार्य करता है.