Chhattisgarh Me School Kab Khulenhe, Kab Khulenge School, School Reopens In Chhattisgarh, Chhattisgarh School Reopening News Update: छत्तीसगढ़ में आज से सीनियर स्कूल खुल गए हैं. कोरोना महामारी के बीच राज्य में करीब एक साल बाद स्कूल फिर से खोले गए हैं. इससे बच्चे काफी खुश हैं. राज्य सरकार ने आज से 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए स्कूल खोल दिए हैं. हालांकि सरकार ने कोरोना प्रोटोकॉल के तहत केवल 50 फीसदी छात्रों के साथ स्कूल खोलने की अनुमति दी है.Also Read - School Kab Khulenge: इस राज्य में 21 की जगह अब 25 सितंबर तक बंद रहेंगे स्कूल, जानें सरकार का ताजा फैसला

राज्य सरकार के निर्देश के मुताबिक राजधानी राजयपुर का होली क्रॉस स्कूल स्कूल भी आज दोबारा खोला गया है. इस स्कूल के बच्चों का कहना है कि दोबारा स्कूल खोले जाने को लेकर वे उत्साहित हैं. वे आज लंबे समय बाद अपने दोस्तों और टीचर्स से मिलेंगे. उन्हें बहुत अच्छा लग रहा है. Also Read - Chhattisgarh News: रायपुर में मामूली विवाद के बाद बेटे ने की पिता की हत्या, फरार आरोपी की पुलिस कर रही तलाश

Also Read - School Kab Khulenge: इस राज्य में 20 सितंबर से खुलेंगे पहली से 5वीं तक के स्कूल, जानें गाइडलाइंस

राज्य सरकार के आदेश के मुताबिक आज से 10वीं और 12 वीं कक्षा के सरकारी एवं निजी स्कूल 50 फीसदी उपस्थिति के साथ दोबारा खुल रहे हैं. हालांकि इसके लिए शर्त यह रखी गई है कि संबंधित जिलों में कोविड संक्रमण दर पिछले सात दिन से एक प्रतिशत हो.

कुछ स्कूली छात्रों के अभिभावकों के राज्य स्तरीय निकाय ने इस कदम का विरोध किया है और कहा है कि सरकार को स्कूलों को दोबारा खोलने की अनुमति देने से पहले महामारी की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए कुछ और समय इंतजार करना चाहिए था.

इस साल कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर मार्च में शुरू होने के बाद स्कूल एवं कॉलेज बंद कर दिए गए थे. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में हाल ही में हुई कैबिनेट बैठक के दौरान स्कूलों को खोले जाने के बारे में निर्णय किया गया .

स्कूली शिक्षा विभाग ने पिछले सप्ताह घोषणा की थी कि दो अगस्त से प्रदेश के सभी सरकारी एवं निजी स्कूलों में दसवीं और 12 वीं कक्षा की ऑफलाइन कक्षाएं शुरू होंगी .

सरकार ने कुछ शर्तों के साथ कक्षा एक से पांच और कक्षा 8 के लिये स्कूलों को फिर से खोलने की अनुमति दी है, लेकिन, छठी, सातवीं, नौवीं एवं 11 वीं कक्षा की प्रत्यक्ष कक्षायें तुरंत नहीं शुरू होंगी.

इसने कहा था कि छात्र एक दिन के अंतराल पर कक्षा में शामिल हो सकेंगे, लेकिन ऐसे छात्र जिन्हें कफ, सर्दी और बुखार की शिकायत होगी, उन्हें कक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं होगी .

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में रविवार को कोविड-19 के 214 नये मामले सामने आये जिससे राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 10,02,222 हो गई. यह जानकारी राज्य के स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने दी.