नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित मामलों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है. इसके प्रसार के खतरे को देखते हुए प्रत्येक बोर्ड की सभी परीक्षाओं और यहां तक ​​कि भर्ती, प्रवेश और कॉलेज की परीक्षाओं को 31 मार्च तक स्थगित करने के लिए सरकारी आदेश जारी किए गए हैं. जब  स्थिति में सुधार होगा तब इन परीक्षाओं को आयोजित की जाएगी. Also Read - Covid-19 : भारत में कोरोना के 1 हजार मामले, घर जाने को बेताब प्रवासी मजदूर, यूरोप में लगा लाशों का ढेर

मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एमएचआरडी) के इस आदेश से बहुत सारी योजनाएं अव्यवस्थित हो जाएंगी. अब ऐसी स्थिति से बचने के लिए उपाय अनिवार्य है. कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लोगों को भीड़-भाड़ वाले इलाकों में न जाने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है और सभी को अपने घरों से बाहर न निकलने की सलाह दी जा रही है. Also Read - Covid-19: तेलंगाना में कोरोना वायरस से पहली मौत, 6 नए मामले

कोरोना वायरस  के कारण स्थगित की गई परीक्षाओं की लिस्ट

1. CBSE Board Exam 2020 Also Read - Covid-19: BCCI ने प्रधानमंत्री के आपदा प्रबंधन राहत कोष में दिए 51 करोड़ रूपये

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 19 और 31 मार्च के बीच आयोजित होने वाली कक्षा 10वीं और 12वीं की सभी शेष बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है. इससे पहले CBSE बोर्ड की परीक्षाएं दिल्ली दंगों के कारण स्थगित कर दी गई थीं और 31 मार्च के बाद आयोजित होने वाली थी. CBSE की उत्तर पुस्तिका मूल्यांकन को भी रोक दिया गया है और बोर्ड एग्जामनर को घर भेज दिया गया है.

2. ICSE और ISC बोर्ड परीक्षा

काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (ICSE) ने 19 मार्च से 31 मार्च तक होने वाली ICSE बोर्ड की कक्षा 10वीं और 12वीं की  परीक्षा और ISC बोर्ड परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है.संशोधित शेड्यूल अभी जारी नहीं किया गया है.

3. उत्तर प्रदेश में होने वाली सभी परीक्षाएं

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने अपने सभी स्कूलों को 2 अप्रैल 2020 तक बंद करने का आदेश दिए हैं.  वहीं 16 मार्च से 31 मार्च के बीच होने वाली राज्य की सभी परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है.

4. गोवा में होने वाली सभी परीक्षाएं

गोवा सरकार ने अगली सूचना तक 21 मार्च से कक्षा 9वीं से 12वीं तक की सभी परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है. इससे पहले गोवा सरकार ने कक्षा 8वीं तक की परीक्षा रद्द कर दी थी और बिना परीक्षा के अगली कक्षा में छात्रों को भेजने का फैसला किया था.

5. महाराष्ट्र में कक्षा 8 तक सभी परीक्षाएं

महाराष्ट्र सरकार ने वार्षिक परीक्षाओं के बिना अपने सभी छात्रों को कक्षा 8 से अगली कक्षा तक पदोन्नत करने का निर्णय लिया है. हालांकि, महाराष्ट्र एसएससी कक्षा 10 बोर्ड परीक्षा के लिए शेष दो पेपर निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार किए जाएंगे. बोर्ड परीक्षा 23 मार्च को समाप्त होगी. कक्षा 9वीं और कक्षा 11वीं के छात्रों के लिए परीक्षा 10 अप्रैल 2020 के बाद आयोजित की जाएगी. कक्षा 10वीं तक के शिक्षक घर से काम कर सकते हैं.

6. तेलंगाना बोर्ड परीक्षा

तेलंगाना एसएससी बोर्ड परीक्षा या राज्य की कक्षा 10वीं बोर्ड परीक्षा जो 19 मार्च से शुरू हुई थी, स्थगित कर दी गई है.

7. केरल में सभी परीक्षाएं

केरल राज्य सरकार ने कक्षा 10वीं, 11वीं और 12वीं के सभी राज्य बोर्ड परीक्षाएं और सभी विश्वविद्यालय परीक्षाएं 31 मार्च तक के लिए स्थगित कर दी हैं. भारत में कोरोनवायरस की स्थिति का आकलन करने के बाद नई तारीखों की घोषणा की जाएगी.

8. JEE Mains

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने JEE मेन की परीक्षा स्थगित कर दी थी, जो 5 से 11 अप्रैल के बीच आयोजित होने वाली थी. नई जेईई मुख्य परीक्षा की तिथियों को उम्मीदवारों के उनके पंजीकृत ईमेल आईडी और फोन नंबर के माध्यम से सूचित किया जाएगा.

9. UPSSSC Junior Clerk और असिस्टेंट परीक्षा

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) ने जूनियर असिस्टेंट और क्लर्क परीक्षा 2016 के लिए भर्ती परीक्षा स्थगित कर दी थी, जो 18 मार्च से 26 मार्च के बीच होने वाली थी.

10. UPSC सिविल सेवा पर्सनैलिटी टेस्ट

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए सिविल सेवा परीक्षा 2019 के पर्सनैलिटी टेस्ट (साक्षात्कार) को स्थगित कर दिया है. पर्सनैलिटी टेस्ट शुरू में 23 मार्च 2020 से 3 अप्रैल 2020 तक निर्धारित किया गया था. साक्षात्कार के लिए नए कार्यक्रम की घोषणा जल्द ही आयोग द्वारा की जाएगी.

11. राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (NIOS)

19 मार्च से 31 मार्च के बीच आयोजित होने वाले नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग में सभी व्यावहारिक और सिद्धांत परीक्षाएं स्थगित कर दी गई है. जल्द ही नई तारीखों की घोषणा की जाएगी.

12. केरल लोक सेवा आयोग (KPSC)

एक अधिसूचना के अनुसार केरल लोक सेवा आयोग (KPSC) के सभी लिखित परीक्षा और साक्षात्कार जो 14 अप्रैल तक निर्धारित किए गए थे, कोरोनावायरस के प्रकोप के कारण स्थगित कर दिए गए हैं. नई साक्षात्कार की तारीखों की घोषणा बाद में की जाएगी.

13. MAH MCA CET 2020

28 मार्च को आयोजित की जाने वाली MAH MCA CET 2020 परीक्षा स्थगित कर दी गई है. अब यह परीक्षा 30 अप्रैल को आयोजित की जाएगी. आधिकारिक स्टेट कॉमन एंट्रेंस टेस्ट सेल, महाराष्ट्र पर जारी नोटिस के अनुसार, एक विस्तृत परिपत्र जल्द ही जारी किया जाएगा.

14. ITBP Constable Recruitment Exam

22 मार्च को आयोजित होने वाली भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) भर्ती परीक्षा को स्थगित कर दी गई है. यदि आप उन 50,000 उम्मीदवारों में से एक हैं, जिन्होंने ITBP भर्ती परीक्षा के लिए नामांकन किया था, तो आप सोमवार से शुक्रवार तक सुबह 9:30 से 6:00 बजे के बीच 011-24369482 / 24369483 पर कॉल कर सकते हैं.

15. BPSC Assistant Engineer Recruitment Exam

बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने घोषणा की है कि BPSC Assistant Engineer Recruitment Exam जो 21, 22, 28 और 29 मार्च 2020 को आयोजित होने वाली थी, स्थगित कर दी गई है. नई परीक्षा की तारीखों की घोषणा जल्द की जाएगी.

16. Karnataka SSLC Exam

Karnataka SSLC Exam 2020 को 27 मार्च 2020 से 9 अप्रैल 2020 तक आयोजित होने वाली परीक्षा को कोरोनवायरस के प्रकोप के कारण स्थगित कर दिया गया है. इसके साथ, कर्नाटक सरकार ने रिपोर्ट के अनुसार, राज्य में कक्षा 8वीं और 9वीं की परीक्षाओं को रद्द करने का भी निर्णय लिया है. छात्रों को उनकी अंतिम परीक्षा के लिए उपस्थित हुए बिना अगली कक्षा में पदोन्नत किया जाएगा. कर्नाटक पीयूसी II परीक्षाएं 2020 वर्तमान में चल रही हैं और 23 मार्च, 2020 को समाप्त होने वाली हैं. इन परीक्षाओं को स्थगित नहीं किया गया है.