नई दिल्ली: NET 2018 के लिए CSIR ने एडमिट कार्ड जारी कर दिया है. जुनियर रिसर्च फेलोशिप और लेक्चरारशिप के लिए 17 जून 2018 को ज्वॉइंट CSIR-UGC परीक्षा आयोजित होगी. परीक्षा के दस दिन पहले ही काउंसिल ऑफ साइंटफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च(CSIR) ने एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं. परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराने वाले उम्मीदवार csirhrdg.res.in से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. उम्मीदवार अपने रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ आदि का विवरण देकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

बता दें कि 17 जून को होने वाली परीक्षा केमिकल साइंस, अर्थ, एटमोस्फेरिक, समुद्र और प्लैैैैनेटरी साइंसेज, लाइफ साइंस, मैथेमेटिकल साइंस और फिजिकल साइंस के लिए होगी.

परीक्षा के बाद CSIR दो हिस्सों में मेरिट लिस्ट की घोषणा करेगी. पहले मेरिट लिस्ट में उन उम्मीदवारों के नाम होंगे, जिन्होंने जुनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF-NET) के लिए क्वालिफाई किया है और दूसरी मेरिट लिस्ट में लेक्चरारशिप (NET) के लिए क्वालिफाई करने वाले उम्मीदवारों के नाम होंगे.

MSBSHSE Maharashtra SSC Result 2018: कंफर्म हुआ डेट, इस तारीख को घोषित होंगे महाराष्ट्र बोर्ड 10वीं के नतीजे

CSIR NET का फाइनल रिजल्ट सितंबर या अक्टूबर 2018 में जारी किया जाएगा. परीक्षा में उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों की फैलोशिप 1 जनवरी 2019 से प्रभावी होगा. इसकी 2 साल की वैधता होगी.

CSIR NET परीक्षा

परीक्षाएं दो सेशन में होंगी: पहला 9 से 12 और दूसरा 2 से 5 बजे तक. परीक्षा में उत्तर लिखने के लिए उम्मीदवारों को 3 घंटे का समय मिलेगा. पेपर 200 अंक का होगा. परीक्षार्थी किसी भी हाल में इन तीन घंटों के दौरान परीक्षा बीच में छोड़कर बाहर नहीं जा सकता. 2 से 5 बजे दोपहर के सेशन में परीक्षा देने वाले अभ्यर्थी अपने साथ टेस्ट बुुुकलेट ले जा सकते हैं. परीक्षा में उम्मीदवार अपने साथ काला बॉल पेन जरूर ले जाएं. इससे ओएमआर शीट भरने में आसानी होगी.