CTET 2018 Online Application: सेंट्रल टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट या CTET परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराने की योजना बना रहे उम्मीदवारों का जल्द ही इंतजार खत्म होने वाला है. CTET परीक्षा को आयोजित करने वाली CBSE ने कुछ दिनों पहले बताया था कि कुछ प्रशासनिक कारणों से CTET 2018 की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू होने में थोड़ा विलम्ब होगा. इसके बाद बोर्ड ने 19 जून को एक नोटिफिकेशन जारी कर बताया कि 22 जून शुक्रवार को CTET परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. 22 जून से उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट www.ctet.nic.in पर परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे.

लेकिन बोर्ड द्वारा जारी तारीख पर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू नहीं की गई और बोर्ड ने एक और नोटिफिकेशन जारी कर बताया कि 22 जून के बाद दो सप्ताह के भीतर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी.

CTET के डायरेक्टर की ओर से CTET 2018 की वेबसाइट पर यह जानकारी दी गई कि CTET 2018 परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू करने की तारीख जल्द ही जारी कर दी जाएगी.

बता दें कि शेड्यूल के अनुसार CBSE बोर्ड 11वें संस्करण के CTET परीक्षा को 16 सितंबर 2018 को आयोजित करेगा. परीक्षा में क्वालिफाई करने वाले उम्मीदवार 1 से 8वीं कक्षा के शिक्षक के तौर पर निचुक्त किए जाएंगे.

RRB Recuitment 2018: 90,000 पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा की तारीख घोषित, डेट रिलीज करने में क्यों हुई देरी, पढ़ें असली वजह

रजिस्ट्रेशन और चयन प्रक्रिया:

CTET 2018 रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया ऑफिशियल वेबसाइट www.ctet.nic.in पर शुरू की जाएगी. सुत्रों की मानें तो अगले सप्ताह से CTET 2018 परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी.

CTET 2018 परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराने के बाद उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन फीस जमा करनी होगी. उम्मीदवार E-Challan या डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फीस जमा कर सकते हैं.

CTET एडमिट कार्ड

रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी होने के बाद सीबीएसई बोर्ड एडमिट कार्ड की तारीख की घोषणा करेगा. एडमिट कार्ड जारी करने की तारीख भी ऑफिशियल वेबसाइट पर ही बताई जाएगी. CTET 2018 एडमिट कार्ड ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड करना होगा और उसका प्रिंटआउट लेना होगा. एडमिट कार्ड में CTET 2018 परीक्षा और उम्मीदवार से जुड़ा पूरा विवरण होगा.