CBSE CTET 2020: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (CTET) 2020 के संबंध में एक आधिकारिक अधिसूचना जारी की है. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार CTET 2020 की अधिसूचना ऑनलाइन ctet.nic.in पर देख सकते हैं. उम्मीदवार जो CBSE CTET 2020 परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे पंजीकरण लिंक सक्रिय होने के बाद ही अप्लाई कर सकते हैं. Also Read - CTET Result 2021 Declared: CBSE ने जारी किया CTET 2021 का रिजल्ट, ये है चेक करने का डायरेक्ट लिंक

CBSE द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया आज से शुरू होगी और आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 24 फरवरी 2020 है. हालांकि, आवेदन शुल्क का भुगतान 27 फरवरी 2020 तक 3:30 बजे तक किया जा सकता है. CBSE द्वारा देशभर में विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर 5 जुलाई 2020 को सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (CTET) की परीक्षा आयोजित की जाएगी. Also Read - CBSE Board Exam Syllabus 2021 Social Science: CBSE ने नहीं किया 10वीं के सोशल साइंस के सिलेबस में कोई बदलाव, जानें ये है लेटेस्ट अपडेट

CBSE CTET 2020 के लिए आवेदन शुल्क

सामान्य और ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क पेपर 1 या 2 के लिए 1,000 रुपये एवं पेपर 1 और 2 दोनों के लिए 1200 रुपये का भुगतान करना होगा, जबकि एससी / एसटी / पीडब्ल्यूडी श्रेणी से आवेदक को आवेदन शुल्क रु. पेपर 1 या 2 के लिए 500 एवं पेपर 1 और 2 दोनों के लिए 600 रुपये का भुगतान करना होगा. Also Read - CBSE Board Exam Latest Updates: देनी है 10वीं की बोर्ड परीक्षा तो जान लें यह जरूरी अपडेट्स, CBSE ने उठाया यह बड़ा कदम...

CBSE CTET 2020 के लिए योग्यता मानदंड

कक्षा I-V के लिए शिक्षक बनने की न्यूनतम योग्यता

• उम्मीदवारों को सीनियर सेकेंडरी (या इसके समकक्ष) में कम से कम 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए या एलीमेंटरी एजुकेशन के 2 साल के डिप्लोमा कोर्स के अंतिम वर्ष में हो.
• NCTE (मान्यता मानदंड और प्रक्रिया) रेगुलराइजेशन 2002 के अनुसार उम्मीदवारों को सीनियर सेकेंडरी (या इसके समकक्ष) में कम से कम 45% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए या एलीमेंटरी एजुकेशन के 2 साल के डिप्लोमा कोर्स के अंतिम वर्ष में हो.
• उम्मीदवारों को सीनियर सेकेंडरी (या इसके समकक्ष) में कम से कम 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए या बैचलर ऑफ एलीमेंट्री एजुकेशन (B.EI.Ed) के 4 साल के डिप्लोमा कोर्स के अंतिम वर्ष में हो.
• सीनियर सेकेंडरी (या इसके समकक्ष) कम से कम 50% अंकों के साथ और 2-1 डिप्लोमा इन एजुकेशन (विशेष शिक्षा) के अंतिम वर्ष में उत्तीर्ण या उत्तीर्ण. या “कम से कम 50% अंकों के साथ स्नातक और शिक्षा स्नातक (बीएड)”

कक्षा VI-VIII के लिए शिक्षक बनने की न्यूनतम योग्यता

• उम्मीदवारों को ग्रेजुएट होना चाहिए और एलीमेंटरी एजुकेशन के 2 साल के डिप्लोमा कोर्स के अंतिम वर्ष में होना चाहिए.
• कम से कम 50% अंकों के साथ स्नातक और 1-वर्षीय बैचलर इन एजुकेशन (B.Ed) में उत्तीर्ण या अपियरिंग होना चाहिए.
• इस संबंध में समय-समय पर जारी NCTE (मान्यता मानदंड और प्रक्रिया) विनियमों के अनुसार कम से कम 45% अंकों के साथ स्नातक और 1-वर्षीय बैचलर इन एजुकेशन (B.Ed) में उत्तीर्ण होना चाहिए.
• सीनियर सेकेंडरी (या इसके समकक्ष) में कम से कम 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए या बैचलर ऑफ एलीमेंटरी एजुकेशन (B.EI.Ed) के 4 साल के कोर्स के अंतिम वर्ष में होना चाहिए.
• सीनियर सेकेंडरी (या इसके समकक्ष) में कम से कम 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए या 4- वर्षीय बी.ए / बी.एस.एड या बी.एड / बी.एससी.एड कोर्स के अंतिम वर्ष में होना चाहिए.
• कम से कम 50% अंकों के साथ स्नातक और 1-वर्षीय बी.एड उत्तीर्ण होना चाहिए.

CTET परीक्षा में दो पेपर होते हैं. पेपर- I कक्षा 1 से 5 तक पढ़ाने के इच्छुक लोगों के लिए होता है, जबकि पेपर- II कक्षा 6 से 8 तक पढ़ाने वालों के लिए होता है. यदि कोई आवेदक दोनों स्तरों को पढ़ाना चाहता है, तो उसे दोनों पेपरों के लिए परीक्षा देना आवश्यक होगा.

ऐसे करें CBSE CTET 2020 के लिए आवेदन

1. आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.
2. मुख पृष्ठ पर, उस लिंक पर क्लिक करें जहां home CTET 2020 आवेदन पत्र लिखा हो.
3. एक नया पृष्ठ डिस्प्ले स्क्रीन पर दिखाई देगा.
4. यदि आप एक नए यूजर हैं, तो अपने आप को पंजीकृत करें और लॉगिन पृष्ठ पर वापस जाएं
5. अपने क्रेडेंशियल्स में Key दर्ज करें और लॉग इन करें.
6. आवेदन पत्र डिस्प्ले स्क्रीन पर दिखाई देगा.
7. ऑनलाइन आवेदन पत्र भरें और पंजीकरण संख्या / आवेदन संख्या नोट करें.
8. नवीनतम फोटो और हस्ताक्षर की स्कैन की गई फोटो को अपलोड करें.
9. ई-चालान या डेबिट / क्रेडिट कार्ड और नेट बैंकिंग द्वारा परीक्षा शुल्क भुगतान करें.
10. आवेदन पत्र डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए उसका प्रिंट आउट लें.