CTET December 2019: सोमवार से केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन (CTET 2019 Online Application) की प्रक्रिया शुरू हो गई है. 8 दिसंबर को सीटीईटी (CTET) की 13वीं परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. इच्छुक अभ्यर्थी सीटीईटी की ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. (CTET Application 2019) की आवेदन करने की आखिरी तारीख 18 सितंबर तय की गई है. वहीं, पंजीकरण शुल्क (रजिस्ट्रेशन फीस) भरने की आखिरी तारीख 23 सितंबर है.
यह परीक्षा समूचे देश के 110 विभिन्न शहरों में तथा 20 भाषाओँ में ली जाएगी. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के अनुसार यह परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है. जुलाई के महीने में पहली परीक्षा और दिसंबर में दूसरी परीक्षा होती है. कक्षा 1 से 5 वीं कक्षा के लिए पेपर नंबर 1 और 6 से 8वीं कक्षा तक के लिए पेपर 2 का आयोजन होता है.
परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क
CTET 2019 की परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों को पेपर वन के लिए सामान्य और ओबीसी के लिए 700 रुपए का शुल्क देना होगा. वहीँ पेपर टू के लिए 1200 रुपए शुल्क है. एससी-एसटी  और दिव्यांग वर्ग के उम्मीदवारों को पेपर वन के लिए सामान्य और ओबीसी के लिए 350 रुपए और पेपर टू के लिए 600 का शुल्क देना पड़ेगा. CTET परीक्षा में उत्तीर्ण हुए अभ्यर्थी केंद्र सरकार की शिक्षक की नौकरी के लिए योग्य माने जाते है.
CTET Online Application फॉर्म ऐसे भरें

स्टेप 1: आवेदन करने के लिए CTET की आधिकारिक (ऑफिशियल) वेबसाइट पर जाएं.
स्टेप 2: वेबसाइट पर दिए गए CTET December 2019 Application Form के लिंक पर क्लिक करें.
स्टेप 3: मांगी गई डिटेल भरकर लॉग इन जनरेट कर लें.
स्टेप 4: अब आवेदन फॉर्म (एप्लीकेशन फॉर्म) फिल करें.

स्टेप 5: आवेदन शुल्क जमा करें.
स्टेप 6: सभी प्रक्रिया पूरी करने के बाद पंजीकरण (रजिस्ट्रेशन) कंफर्म होने के पेज का प्रिंट ऑउट ले कर रख लें.
सीटीईटी परीक्षा के बारे में ज़्यादा जानकारी के लिए आप www.cbse.nic.in पर भी लॉग इन कर सकते है.
(इनपुट्स – एजेंसी)