IIT JAM 2020: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कानपुर ने 21 नवंबर 2019 गुरुवार को IIT JAM 2020 प्रवेश परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए फिर से खोलने के बारे में एक आधिकारिक अधिसूचना जारी की है. दोबारा खोले गए इस रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के द्वारा सिर्फ जम्मू और कश्मीर के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवार 28 नवंबर 2019 को या उससे पहले IIT JAM 2020 के लिए ऑनलाइन आधिकारिक वेबसाइट jam.iitk.ac.in अप्लाई कर सकते हैं.

नोटिस के अनुसार 5 सितंबर से 9 अक्टूबर 2019 तक आवेदन प्रक्रिया के दौरान जम्मू और कश्मीर के 346 उम्मीदवारों ने JAM 2020 के लिए पंजीकरण किया था. हालांकि, MHRD से प्राप्त ई-मेल के अनुसार J & K के कुछ उम्मीदवार J & K में नेट कनेक्टिविटी की अनुपलब्धता के कारण पंजीकरण नहीं कर पाए हैं. इसे ध्यान में रखते हुए JAM समिति ने J & K उम्मीदवारों के लिए आवेदन प्रक्रिया को एक सप्ताह के लिए 22 नवंबर से 28 नवंबर 2019 के दौरान खोलने का निर्णय लिया ताकि उन्हें पंजीकरण का एक और मौका दिया जा सके.

नए पंजीकरण करने वाले उम्मीदवारों के परीक्षा सेंटर जो पहले से निर्धारित किए गए हैं वही रहेगा. इसमें किसी भी तरह का कोई बदलाव नहीं किए जाएंगे. JAM समिति द्वारा निर्धारित परीक्षा सेंटर जम्मू, नई दिल्ली और ग्रेटर नोएडा है. साथ ही यह भी ध्यान दिया जाना चाहिए कि उम्मीदवारों के पास जम्मू और कश्मीर से संबंधित दस्तावेज हों अन्यथा उनका पंजीकरण रद्द कर दिया जाएगा और ऐसे मामले में कोई भी शुल्क वापस नहीं किया जाएगा. उम्मीदवार सीधे आवेदन करने के लिए इस लिंक पर https://joaps.iitk.ac.in/ क्लिक कर सकते हैं.

ऐसे करें आवेदन:
1. आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
2. होम पेज पर उस लिंक पर क्लिक करें जहां 201 (21 नवंबर, 2019) JAM 2020 के लिए महत्वपूर्ण जानकारी J & K के एस्पिरेंट्स लिखा हो.
3. एक नए पृष्ठ डिस्प्ले स्क्रीन पर दिखाई देगा
4. वेबपेज पर उस लिंक पर क्लिक करें जहां web JOAPS पोर्टल हो.
5. यदि आप नए रजिस्ट्रेशन करना चाह रहे हैं तो नए पंजीकरण के लिए लिंक पर क्लिक करें और सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करें.
6. पंजीकरण पूरा होने के बाद वापस क्रेडेंशियल्स में जाएं और लॉग इन करें.
7. आवेदन पत्र डिस्प्ले स्क्रीन पर दिखाई देगा.
8. आवश्यक जानकारी भरें और सभी सहायक दस्तावेजों को अपलोड करें.
9. शुल्क भुगतान करें.
10. आवेदन पत्र डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए उसका प्रिंट आउट लें.