Delhi Police Recruitment 2019: दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने एक बार फिर बंपर वैकेंसी निकाली है. इस बार हेड कांस्टेबल (Head Constable) (क्लर्क- लिपिकीय) के पदों पर 554 रिक्तियां हैं. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार दिल्ली पुलिस कि आधिकारिक वेबसाइट www.delhipolice.nic.in पर लॉग इन कर 14 अक्टूबर से आवेदन भर सकते हैं. ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तारीख 13 नवंबर है. इन पदों में 372 सीट पुरुष उम्मीदवारों के लिए हैं वहीं 182 सीट महिला उम्मीदवारों के लिए रखा गया है. इन पदों पर जनरल वर्ग के लिए 209 सीटों को आरक्षित किया गया है. ईब्ल्यूएस के लिए 55, ओबीसी के लिए 128, एससी के लिए 83, एसटी के लिए 79 सीट रिजर्व किया गया है. नोटिफिकेशन के अनुसार इन पदों पर कुछ बदलाव भी हो सकते हैं.

उल्लेखनीय है कि इन पदों के लिए बारहवीं पास युवा भी अपना आवेदन भर सकते हैं. कुछ चीजे हैं जिनका ध्यान उम्मीदवारों को आवेदन भरने से पहले रखना होगा. जैसे, उन्हें 30 शब्द प्रति मिनट की गति से इंग्लिश टाइपिंग या 25 शब्द प्रति मिनट की गति से हिन्दी टाइपिंग आना जरूरी है.

इन पदों पर 18 वर्ष से लेकर 25 वर्ष के उम्मीदवार आवेदन भर सकते हैं. वहीं, ओबीसी वर्ग के लोगों को आयु की अधिकतम सीमा में 3 वर्ष की छूट देनी की बात की गई है. जो उम्मीदवार इन पदों के चयन प्रक्रिया को पास कर नियुक्ति के पास पहुंचेंगे उनके लिए वेतनमैट्रिक्स लेवल-4 (25500-81100) के बीच रखा जाएगा.

एक और अहम बात ये कि जनरल वर्ग के लोगों को इन पदों पर आवेदन भरने के लिए 100 रूपए का आवेदन शुल्क जमा करना होगा लेकिन एससी, एसटी व दिव्यांग उम्मीदवरों को इस आवेदन शुल्क से दूर रखा गया है. उन्हें किसी भी प्रकार का कोई भी भुगतान नहीं करना पड़ेगा. उम्मीदवार ज्यादा जानकारी के लिए दिल्ली पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं.