Delhi University Admissions 2018: दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) के अंडर ग्रेेेेजुएट कोर्स में दाखिले के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है. सभी श्रेणियों और कोटा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया ऑनलाइन ही होगी. छात्र PhD, M Phil, पोस्ट ग्रेजुएट और अंडरग्रेजुएट कोर्स में दाखिले के लिए दिल्ली यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट du.ac.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

अंडर ग्रेजुएट प्रोग्राम के लिए रजिस्ट्रेशन 15 मई से यानी आज से शुरू हो गई है. वहीं साइबर सिटी और लॉ के पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम्स और पोस्टग्रेजुएट डिप्लोमा कोर्स में दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 18 मई से शुरू होगी. दूसरी ओर PhD और M Phil प्रोग्राम्स के लिए 20 मई से रजिस्ट्रेशन शुरू होगा.

एडमिशन प्रक्रिया के बारे में बताने के लिए यूनिवर्सिटी 21 मई से 29 मई तक ‘Open Day’ सेशनल चलाएगी. ओपन डे सेशन नॉर्थ कैम्पस के गेट नं-4 के पास बने कॉन्फ्रेंस सेंटर में आयोजित किया जाएगा.

ओपन डे के दो सेशन होंगे. पहला सेशन 10 am से 11.30 am तक चलेगा और दूसरा सेशन 12 pm से 1.30 pm तक होगा. यहां छात्रों और अभिभावकों को रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया, एडमिशन प्रोसेस, शेड्यूल और अन्य संबंधित जानकारियां दी जाएंगी.

Bihar Board BSEB 10th Result 2018: biharboard.ac.in पर आज जारी होगा रिजल्ट, ऐसे करें चेक

ऐसे करें एप्लाई

STEP 1: ऑफिशियल वेबसाइट du.ac.in पर जाएं.

STEP 2: Admission 2018-19 link पर क्लिक करें.

STEP 3: यहां दिए गए निर्देश के अनुसार फॉर्म भरें.

इस साल अप्रैल में दिल्ली यूनिवर्सिटी ने अपनी वेबसाइट पर एक नया फीचर जोड़ने की बात कही थी, जिसके तहत एक पोर्टल पर मेरिट बेस्ड और एंट्रेंस बेस्ड रजिस्ट्रेशन होगा.

पिछले साल Delhi University ने अंडर ग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन के लिए 11 कट-ऑफ लिस्ट जारी की थी. पहला कट-ऑफ 23 जून को जारी किया गया था.

Haryana Board HSC Class 12th Result 2018: आज खत्म होगा इंतजार, दोपहर तक आएंगे नतीजे

9 कोर्स के लिए होगा एंट्रेंस टेस्ट

डीयू के 9 कोर्स में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा देनी होगी.

1. बैचलर ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज (BMS)
2. बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (Financial Investment Analysis)
3. BA (Hons) बिजनेस इकानोमिक्स, BA (Hons) Humanities and Social Sciences
4. बैचलर ऑफ एलिमेंंट्री एजुकेशन (B.el Ed)
5. बैचलर ऑफ साइंस इन फिजिकल एजुकेशन
6. हेल्थ एजुकेशन एंड स्पोर्ट्स (PE, HE & S)
7. BA (Hons) Multimedia and Mass Communication
8. BTech (इंफोर्मेशन टेक्नोलॉजी एंड मैथेमैटिकल इनोवेशन)
9. BA (Hons) Music

बता दें दिल्ली यूनिवर्सिटी के 66 कॉलेजों में यूजी कोर्स चलते हैं.

ग्रेड को प्रतिशत में बदलें…

पिछले साल पीजी मेंं एडमिशन लेने वाले कई छात्रों को इस बात की शिकायत थी कि उनके लिए ऐसा कोई फॉर्मूला नहीं दिया गया, जिससे वह अपने ग्रेड को प्रतिशत में बदल सकें. इस साल आप ‘9.5’ फॉर्मूला का इस्तेमाल कर आप अपने ग्रेड को प्रतिशत में बदल सकते हैं.