दिल्ली यूनिवर्सिटी में दाखिले का सिलसिला थम गया है और आज से दिल्ली के कॉलेजों में क्लासेज शुरू हो जाएंगे. स्टूडेंट्स के लिए यह बिल्कुल नया अनुभव होगा. एक नई जिंंदगी होगी. हालांकि पहले दिन कम ही ऐसा होता है कि फॉर्मल क्लासेज हों, लेकिन हर छात्र को पहले दिन कॉलेज जरूर जाना चाहिए. कॉलेज के पहले दिन के लिए आपने हेयर स्टाइल से लेकर बैग, जूते, कपड़े, नेल पेंट और एक्सेसरीज की तैयारी तो कर ही ली होगी पर हम यहां आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं, जिसे पहले दिन भूल कर भी ना भूलें.

आज कॉलेज का पहला दिन है और इससे पहले कि आप कॉलेज में कदम रखें, इन 5 बातों का ध्यान जरूर रखें:

ओरिएंटेशन जरूर अटेंड करें:

बहुत से छात्र ओरिएंटेशन अटेंड नहीं करते. लेकिन आपको यह मालूम ना हो शायद कि यह स्कूल की असेंबली नहीं है. बल्कि एक ऑडिटोरियम बैठकर आप अपने होने वाले दोस्तों और शिक्षकों से मिलते हैं. उनसे आपका परिचय होता है.

Rajasthan Police recruitment 2018: राजस्थान पुलिस कांस्टेबल एग्जाम 2018 की answer keys जारी, ऐसे दर्ज कराएं आपत्ति

रैंगिंग पर बैन है, पर सीनियर्स से जरूर मिलें:

कॉलेज के शुरुआती दिनों में रैगिंग का खतरा सबसे ज्यादा सताता है छात्रों को. अगर ऐसा है तो आपको डीयू की गाइडलाइन्स जरूर पढ़नी चाहिए. इसके तहत दिल्ली यूनिवर्सिटी के सभी कॉलेजों में रैगिंग बैन है. इसलिए रैगिंग से डरने की बजाय आप कॉलेज जाएं और अपने सीनियर्स से खुद को इंट्रोड्यूस करें. क्योंकि सीनियर्स ही हैं जो आपको आपके विषयों और कक्षाओं के बारे में बेहतर गाइड कर पाएंगे. किताबों को मैनेज करने में भी आपकी मदद कर सकते हैं.

कॉलेज के सीक्रेट्स जरूर जानें:

हर कॉलेज के कुछ सीक्रेट्स जरूर होते हैं. जैसे कि कॉलेज का हॉटेस्ट कपल, कॉलेज में विवाद, वर्जिन ट्री जैसे कि हिन्दू कॉलेज में है. कॉलेज के बारे में आप जितना ज्यादा जानेंगे, आपको उतनी ही ज्यादा सहूलियत होगी.

CA, CPT Result 2018: ICAI आज घोषित कर सकता है नतीजे, icai.nic.in पर ऐसे चेक करें

कॉलेज की कैंटीन:

कॉलेज की कैंटीन जरूर देखें. क्योंकि यही वो जगह है जहां आप अपने दोस्तों के साथ चिल करते हैं. अपने कॉलेज के साथ दूसरे कॉलेजों की कैंटीन की भी पूरी खबर रखें कि वहां क्या-क्या मिलता है और किस रेट पर. आप कॉलेज के आसपास खाने पीने के स्टॉल्स और स्ट्रीट फूड भी एक्सप्लोर कर सकते हैं.

SBI Clerk Result 2018: आज रिलीज होगा रिजल्ट, sbi.co.in पर चेक करें

कॉलेज के आसपास:

ओरिंटेशन खत्म होने के बाद आसपास की जगहों को देखने के लिए जरूर निकलें. जानें कि आपके कॉलेज के आसपास कौन से बाजार, हैंगआउट जोन आदि है.