DU Admissions Cut-Off List 2019. दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) ने गुरुवार की देर रात विभिन्न कॉलेजों में स्नातक कार्यक्रमों (UG Admission) में दाखिले के लिए पहली कट-ऑफ सूची (first cut-off list) जारी कर दी. इस बार डीयू की सबसे ज्यादा कट-ऑफ 99 प्रतिशत पर जारी की गई है. जी हां, दिल्ली यूनिवर्सिटी के प्रमुख कॉलेजों में अगर आप आर्ट्स स्ट्रीम के किसी विषय में दाखिला लेना चाहते हैं, तो इसके लिए आपके पास 12वीं में 99 फीसदी अंकों की मार्क्स-शीट होना जरूरी है. सबसे ज्यादा कट ऑफ डीयू के हिन्दू कॉलेज ने राजनीतिक विज्ञान के लिए 99 फीसदी की जारी की है.

पॉलिटिकल साइंस के बाद सबसे ज्यादा कट-ऑफ लड़कियों के प्रमुख कॉलेज लेडी श्रीराम कॉलेज ने जारी किया है. इस कॉलेज ने बीए प्रोग्राम और मनोविज्ञान ऑनर्स के लिए 98.75 प्रतिशत की कट-ऑफ जारी की है. हिन्दू कॉलेज ने विज्ञान के कार्यक्रमों के लिए भी सबसे ज्यादा कट ऑफ जारी की है. भौतिक विज्ञान ऑनर्स के लिए इस कॉलेज ने 98.3 फीसदी की कट ऑफ जारी की है. इसके अलावा किरोड़ीमल कॉलेज में बी.ए अंग्रेजी, इकोनॉमिक्स और बी.कॉम (ऑनर्स) में अगर आप दाखिला लेना चाहते हैं, तो इसके लिए कॉलेज ने 97 प्रतिशत की कट-ऑफ लिस्ट जारी की है. वहीं, हंसराज कॉलेज में बी.कॉम के लिए 98.25 प्रतिशत की कट-ऑफ लिस्ट जारी की गई है.

ज्यादा कट-ऑफ लिस्ट जारी करने वाले कॉलेजों में डीयू की मिरांडा हाउस का भी नाम है. इस कॉलेज ने बी.ए इकोनॉमिक्स के लिए 98.25 प्रतिशत की कट-ऑफ लिस्ट जारी की है. इसके अलावा कुछ अन्य विषयों के लिए भी इस कॉलेज में 98.25 फीसदी का ही कट-ऑफ जारी किया गया है.

दाखिला नियमों के तहत, आवेदक को कट-ऑफ सूची देखने के बाद, डीयू की वेबसाइट पर कार्यक्रम और कॉलेज का चयन करना हेगा तथा दखिला पर्ची का प्रिंट लेकर जरूरी दस्तावेजों के साथ संबंधित कॉलेज जाना होगा. पिछले साल की सबसे ज्यादा कट-ऑफ लेडी श्रीराम कॉलेज ने जारी की थी. उसने बीए प्रोग्राम के लिए 98.75 फीसदी की कट ऑफ जारी की थी.