DU Admissions: सीयू-सीईटी के जरिये होगा दिल्‍ली विश्‍वविद्यालय में एडमिशन

DU Admissions: दिल्‍ली विश्‍वविद्यालय में एडमिशन का सपना देख रहे छात्रों के लिये बडी खबर है. दिल्‍ली यूनिवर्स‍िटी में एडमिशन के लिये छात्रों को सीयू-सीईटी परीक्षा से गुजरना होगा. परीक्षा का आयोजन नेशनल टेस्‍ट‍िंग एजेंसी करेगी.

Updated: January 9, 2022 10:14 AM IST

By Vandanaa Bharti

DU Admissions: सीयू-सीईटी के जरिये होगा दिल्‍ली विश्‍वविद्यालय में एडमिशन
डीयू में सीयू-सीईटी के जरिये इस साल से प्रवेश होगा. कुलपति योगेश सिंह ने दी जानकारी

नई दिल्ली: दिल्ली यूनिवर्स‍िटी में एडमिशन की चाहत रखने वाले छात्रों के लिये बडी खबर है. दिल्‍ली यूनिवर्सिटी के अंडर ग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन के लिये छात्रों को अब सीयू-सीईटी (सेंट्रल यूनिवर्स‍िटी कॉमन एंट्रेंस टेस्‍ट, CU-CET) से गुजरना होगा. एकेडमिक ईयर 2022-23 से ही यह न‍ियम लागू कर दिया गया है. दिल्‍ली यूनिवर्सिटी के कुलपति योगश सिंह ने इसकी जानकारी दी है. CU-CET का आयोजन एजुकेशन मिनिस्‍ट्री और नेशनल टेस्‍ट‍िंग एजेंसी (NTA) करेगी.

Also Read:

दरअसल, कुछ समय से यह अटकलें लगाई जा रही थीं कि यूनिवर्स‍िटी अपना एंट्रेंस एग्‍जाम चुन सकती है. पिछले साल 20 दिसंबर को दिल्‍ली यूनिवर्सिटी ने एक नोटिफिकेशन जारी किया था, जिसमें उसने कहा था कि दिल्ली विश्‍वविद्यालय की कार्यकारी परिषद ने 17 दिसंबर 2021 को हुई अपनी बैठक में यह फैसला किया है कि सभी अंडर ग्रेजुएट कोर्सेज में शैक्षणिक सत्र 2022-2023 के लिए प्रवेश परीक्षा होगी. सेंट्रल यूनिवर्सिटी कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (CUCET) या दिल्ली यूनिवर्सिटी कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (DUCET) के माध्यम से दाखिला होगा.

योगेश सिंह ने कहा कि इस प्रोजेक्‍ट पर काम चल रहा है और हम जल्‍द ही एक कमेटी तैयार करेंगे जो पूरी प्रक्र‍िया को देखेगी और मिस्‍ट्री व एनटीए के साथ कोऑर्डिनेट करेगी.

दिल्‍ली यूनिवर्सिटी के अलावा 12 केंद्रीय यूनिवर्स‍िटीज में एडमिशन CU-CET के जरिये होगा अब. इन यूनिवर्स‍िटीज के 64 अंडरग्रेजुएट कोर्स और इंटीग्रेटेड कोर्स के लिये यह परीक्षा आयोजित की जाएगी. BSc और BA कोर्स में एडमिशन के लिये प्रवेश परीक्षा में मल्‍टीपल च्‍वाइस बेस्‍ड क्‍वेश्‍चन (MCQ) होंगे.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें एजुकेशन और करियर की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: January 9, 2022 10:05 AM IST

Updated Date: January 9, 2022 10:14 AM IST