Delhi University UG Exam 2020: दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) ने गुरुवार को कहा कि वह अंडर ग्रेजुएट प्रोग्रामों के प्रथम और द्वितीय वर्ष के छात्रों के लिए सेमेस्टर परीक्षाओं का आयोजन नहीं करेगा. यूनिवर्सिटी द्वारा यह फैसला COVID-19 महामारी के कारण लिया गया है. इस निर्णय के संबंध में यूनिवर्सिटी ने एक नोटिस भी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया है. अधिसूचना के अनुसार यूनिवर्सिटी ने कहा कि वर्तमान में कोरोना वायरस की स्थिति के कारण पेन-पेपर के जरिए सेमेस्टर परीक्षा आयोजित करना संभव नहीं है. Also Read - DU SOL Admit Card 2020: दिल्ली विश्वविद्यालय ने जारी किया ओपन बुक टेस्ट के लिए एडमिट कार्ड, ऐसे करें डाउनलोड 

यूनिवर्सिटी द्वारा जारी नोटिस के अनुसार बताया जा रहा है कि कोविड -19 के कारण परीक्षा आयोजित करने को लेकर विश्वविद्यालय ने एक  टास्क फोर्स का गठन किया था, जो गहनता से विचार-विमर्श करने के बाद यह फैसला लिया है. इसके बाद यूनिवर्सिटी ने यह निर्णय लिया कि  है कि शैक्षणिक सत्र 2019-2020 छात्रों को ग्रेडिंग के वैकल्पिक तरीके के आधार पर प्रमोट किया जाएगा. इससे छात्रों को आगे बढ़ने में मदद मिलेगी.

विश्वविद्यालय के छात्रों के अलावा DU के SOL और गैर-कॉलेजिएट महिला शिक्षा बोर्ड के छात्रों को भी समान रूप से वर्गीकृत और प्रमोट किया जाएगा. हालांकि, फाइनल ईयर और पूर्व छात्रों को अभी भी जुलाई में होने वाली ऑनलाइन ओपेन बुक परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा. नोटिस के अनुसार, इंटरमीडिएट सेमेस्टर, टर्म या वर्ष के छात्रों को ग्रेडिंग के लिए आंतरिक मूल्यांकन के अंकों और पिछले सेमेस्टर परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर प्रमोट किया जाएगा. इसके साथ ही इंटरनल और पिछले सेमेस्टर के मार्क्स दोनों को मिलाकर कुल 50% अंक होने चाहिए.

नोटिस में आगे कहा गया है कि इंटरमीडिएट सेमेस्टर / टर्म / वर्ष के छात्रों का पिछले सेमेस्टर / टर्म / वर्ष में यदि परफॉर्मेंस ठीक नहीं हैं तो अंकों का 100% असाइनमेंट आधारित मूल्यांकन नहीं किया जाएगा. इसके अलावा अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार इस लिंक http://www.du.ac.in/du/uploads/COVID-19/04062020_Notification%20for% पर क्लिक करके आधिकारिक अधिसूचना पढ़ सकते हैं.