DU Exam Update: कोरोना की वजह से परीक्षा से चूकने वाले छात्रों को एक और मौका, जानिये दिल्ली विश्वविद्यालय का ताजा फैसला

Delhi University Exam: दिल्ली विश्वविद्यालय के ऐसे छात्र जो परीक्षाएं नहीं दे सके थे, उन्हें परीक्षाएं देने का एक और अवसर प्रदान किया जाएगा.

Advertisement

Delhi University Exam: दिल्ली विश्वविद्यालय के ऐसे छात्र जो परीक्षाएं नहीं दे सके थे, उन्हें परीक्षाएं देने का एक और अवसर प्रदान किया जाएगा. दिल्ली विश्वविद्यालय ने कोरोना महामारी के मद्देनजर यह निर्णय लिया है. दरअसल यह दूसरा अवसर केवल ऐसे छात्रों को ही दिया जाएगा जो कोरोना से पीड़ित होने के कारण परीक्षाओं में शामिल नहीं हो सके थे. कोरोना से पीड़ित कई छात्र पिछली बार हुई सेमेस्टर परीक्षा नहीं दे सके थे. यह परीक्षाएं ओपन बुक एग्जाम यानी ओबीई के माध्यम से ली गई थी. दिल्ली विश्वविद्यालय के परीक्षा विभाग ने इन सभी छात्रों को फिर से ओपन बुक एग्जाम के जरिए ऑनलाइन परीक्षा में शामिल होने का विकल्प दिया है. गौरतलब है कि दिल्ली विश्वविद्यालय में 30 नवंबर से परीक्षाएं शुरू होने जा रही हैं. दिल्ली विश्वविद्यालय के मुताबिक यूजी, पीजी, एनसीवेब व एसओएल के छात्र इन परीक्षाएं दे सकते हैं. नियमित कॉलेज व एनसीवेब के छात्र परीक्षा में बैठने के लिए 27 नवंबर तक परीक्षा फॉर्म भर सकते हैं.

Advertising
Advertising

दिल्ली विश्वविद्यालय इस बार भी ओपन बुक एग्जाम मोड के जरिए ऑनलाइन परीक्षाओं का आयोजन करेगा. दिल्ली विश्वविद्यालय परीक्षा विभाग के डीन प्रोफेसर डीएस रावत ने यह जानकारी दी. दरअसल दिल्ली विश्वविद्यालय अभी तक सभी छात्रों के लिए नहीं खोला जा सका है. फिलहाल विश्वविद्यालय कैंपस को विज्ञान के छात्रों के लिए सीमित संख्या में खोला गया है. यह छात्र भी केवल 50 फीसदी की संख्या में ही विश्वविद्यालय आ सकते हैं.

दूसरी ओर दिल्ली विश्वविद्यालय के हजारों छात्र देश के अलग-अलग राज्यों में हैं. इनमें से कई छात्र केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, बिहार, जम्मू कश्मीर समेत अन्य राज्यों से संबंधित है. ऐसे में विश्वविद्यालय ऑनलाइन परीक्षाओं के विकल्प को ही बेहतर मान रहा है. प्रोफेसर डीएस रावत के मुताबिक मौजूदा स्थिति में ऑफलाइन परीक्षाएं कराना संभव भी नहीं है। इसलिए यह परीक्षाएं ऑनलाइन कराई जा रही हैं. वहीं दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा जारी कैलेंडर के मुताबिक प्रथम वर्ष में दाखिला लेने वाले छात्रों की पहली परीक्षा वर्ष 2022 में आयोजित की जाएंगी. यह परीक्षाएं 21 मार्च से 4 अप्रैल के बीच होंगी.

यह भी पढ़ें

अन्य खबरें

बता दें कि दिल्ली विश्वविद्यालय में अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों के तहत अधिकांश दाखिले पूरे हो चुके हैं. विश्वविद्यालय 22 नवंबर से नया बैच भी शुरू कर चुका है. 23 नवंबर से फस्र्ट ईयर के इन छात्रों की ऑनलाइन कक्षाएं भी शुरू हो गई हैं, लेकिन दिल्ली विश्वविद्यालय के विभिन्न कॉलेजों में ईडब्ल्यूएस और कश्मीरी विस्थापितों समेत सामान्य श्रेणी के लिए कुछ सीटों पर अभी भी दाखिले हो रहे हैं.

Advertisement

(इनपुट: IANS)

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें मनोरंजन की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date:November 26, 2021 11:59 PM IST

Updated Date:November 26, 2021 11:59 PM IST

Topics