बेंगलुरु. ई-कॉमर्स कंपनियों की मनमानी को देखते हुए सरकार ने इनपर जहां सख्त रुख अपनाया है, उसके बावजूद अमेजन का भारत को लेकर सकारात्मक रूख जारी है. अंग्रेजी अखाबर टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी भारत में सबसे ज्यादा नौकरियां लेकर आ रही है. अमेजन की वेबसाइट के मुताबिक, कंपनी चीन में जितनी नौकरियां लेकर आ रही है, उसकी तीगुनी नौकरी भारत में लाने वाली है.

रिपोर्ट के मुताबिक, अमेजन एशिया के बाहर या अमेरिका के बाहर सिर्फ जर्मनी ही ऐसा देश है जहां कंपनी भारत के बराबर जॉब ओपनिंग ले कर आ रही है. टेक्नॉलजी में कई तरह के बिजनेस और भूमिका को लेकर कंपनी 1300 नौकरी लेकर आ रही है. दूसरी तरफ चीन में 467, जापान में 381, ऑस्ट्रेलिया में 250 और सिंगापुर में 174 नौकरी है.

इस सेक्टर में नौकरी
अमेजन इंडिया के मुताबिक, वह पेमेंट्स, कंटेंट (प्राइम वीडियो), वॉइस असिस्टेंस (एलेक्सा), फूड रिटेल और कस्टमर सपोर्ट जैसे फील्ड में नौकरियां हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी ने साल 2018 के अंत तक भारत में 60,000 लोगों को सीधे-सीधे नौकरियां दी हैं. यह ग्लोबल स्ट्रेंग्थ 6.1 लाख का 10% है. बताया जा रहा है कि ज्यादातर नई नौकरियां बेंगलुरु, हैदराबाद और चेन्नई के लिए हैं.

टैलेंट की कमी नहीं
इन नौकरियों के पीछे अमेजन का मानना है कि भारत में टैलेंट की कमी नहीं है. कंपनी लगातार ग्रोथ कर रही है, इसमें कई सेक्टर में काम करने वाले भारतीयों की भी बड़ी भूमिका है. इसी को देखते हुए कंपनी ने हजारों स्किल्ड और सेमी स्किल्ड जॉब भारत में लोगों को दिए.