नई दिल्लीः अगर आप इंजीनियरिंग में दाखिला लेने चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत अहम होगी. ग्रेजुएट एप्टीट्यूट टेस्ट इन इंजीनियरिंग की परीक्षा की आज यानी 24 सितंबर आखिरी तारीख है. इसके आवेदन की प्रक्रिया 3 सितंबर से शुरू हुई थी. GATE 2020 परीक्षा का आयोजन आईआईटी दिल्ली करा रही है. जिन लोगों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है वे उम्मीदवार इसकी आधिकारिक वेबसाइट gate.iitd.ac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

CTET 2019 : CBSE ने बढ़ाई आवेदन की अंतिम तारीख, जाने कब तक भरे जाएंगे फॉर्म

इस इंजीनियरिंग परीक्षा का आयोजन 25 विषयों में किया जाएगा, लेकिन एक उम्मीदवार एक ही विषय में परीक्षा दे सकता है. गेट परीक्षा (GATE 2020 ) में फरवरी के माह में होगी. जारी नोटिफिकेशन के अनुसार यह परीक्षा 01,02,08 और 09 फरवरी को हीगी. रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख के बाद आवेदक 25 सितंबर से 01 अक्टूबर 2019 तक फीस जमा कर सकते हैं. यहां आवेदनकर्ता इस बात का विशेष ध्यान रखें कि 25 सितंबर के बाद आवेदन और फीस जमा करने पर अतिरिक्त शुल्क लिया जाएगा.

आवेदक 25 नवंबर तक अपने चुने गए सेंटर्स को बदल सकते हैं. फरवरी में होने वाली परीक्षा दो शिफ्ट में कराई जाएगी जिसमें पहली शिफ्ट सुबह 9:30 बजे से और दूसरी शिफ्ट दोपहर 12:30 बजे से शुरू होगी. IIT DELHI परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जनवरी के पहले सप्ताह में जारी करेगी. आपको बता दें कि परीक्षा में कुल 65 प्रश्न पूछे जाएंगे और एग्जाम कि अवधि 3 घंटे की होगी. इसका रिजल्ट मार्च में तीसरे सप्ताह में जारी हो सकता है.

ऐसे करें आवेदन

1- सबसे पहले ऑफीशियल वेबसाइट gate.iitd.ac.in पर जाएं

2- इसके बाद रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें.

3- न्यू पेज ओपेन होने के बाद अपना डिटेल भरें

4- इसके बाद Submit के बटन पर क्लिक करें.

5- सबमिट करते ही फॉर्म का प्रिव्यू पेज ओपेन होगा.

6- इसके बाद पेमेंट करके फीस भरें.

7- इसके बाद भरे हुए फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल लें