GATE Exam 2020: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) दिल्ली द्वारा ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE) 2020 परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया गया है. जारी अनुसूची के अनुसार IIT GATE 1, 2, 8 और 9 फरवरी 2020 को आयोजित की जाएगी. GATE 2020 का आयोजन 25 विषयों के लिए किया जाएगा. यह परीक्षा कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) द्वारा होगी.

गेट स्कोर किसी विशेष विषय में उम्मीदवार के रिलेटिव परफॉर्मेंस के स्तर को दर्शाता है, जो कई वर्षों के परीक्षा डेटा के आधार पर निर्धारित होता है. इस साल GATE 2020 के लिए 8.6 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया है. GATE परीक्षा केंद्र भारत के विभिन्न शहरों में और साथ ही भारत के बाहर छह शहरों में फैले हुए हैं.

GATE 2020 स्कोर की वैधता
रिजल्ट की घोषणा की तारीख से GATE 2020 का स्कोर तीन साल के लिए वैध है.

GATE 2020 एडमिट कार्ड
GATE 2020 के आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार GATE 2020 के एडमिट कार्ड 3 जनवरी को जारी किए जाएंगे.

GATE 2020

GATE के बारे में
ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE) भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc), बैंगलोर और सात भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (बंबई, दिल्ली, गुवाहाटी, कानपुर, खड़गपुर, मद्रास और रुड़की) द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित एक परीक्षा है. जो राष्ट्रीय समन्वय बोर्ड (NCB)-GATE, उच्च शिक्षा विभाग, मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD), भारत सरकार के अधीन है.

GATE में प्रवेश और वित्तीय सहायता के लिए क्वालीफाई करना आवश्यक है. (i) इंजीनियरिंग / प्रौद्योगिकी / वास्तुकला और (ii) डॉक्टरेट कार्यक्रम के विज्ञान की विभिन्न शाखाओं में एमएचआरडी और अन्य सरकारी एजेंसियों द्वारा समर्थित संस्थानों में. कुछ कॉलेजों और संस्थानों में बिना छात्रवृत्ति/सहायता के प्रवेश मिल जाता है लेकिन उसके लिए गेट की योग्यता अनिवार्य है. इसके अलावा कई सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम (PSU) अपनी भर्ती प्रक्रिया के दौरान GATE का स्कोर मांगते हैं.