RBI Assistant Recruitment 2020: भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने सहायक के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. सरकारी नौकरी के चाह रखने वालों के लिए यह अच्छा मौका है क्योंकि पूरे भारत में बैंक के विभिन्न कार्यालयों में 926 रिक्तियां उपलब्ध हैं. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार RBI की आधिकारिक वेबसाइट www.rbi.org.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

RBI सहायक भर्ती RBI की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन की जा रही है. RBI सहायक की ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 16 जनवरी 2020 है. उम्मीदवार ऑनलाइन मोड के माध्यम से परीक्षा शुल्क का भुगतान कर सकते हैं. उम्मीदवारों को 450 / – रुपये परीक्षा शुल्क के रूप में भुगतान करना होगा जबकि SC / ST / PWD / EXS के लिए केवल RS 50 / – रुपये का भुगतान करना होगा. इसके अलावा उम्मीदवार सीधे इस लिंक पर क्लिक करके आवेदन कर सकते हैं.

जिन उम्मीदवारों के पास किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री होने के साथ कुल न्यूनतम 50% अंकों से पास किया हो और कंम्प्यूटर पर वर्ड प्रोसेसिंग का नॉलेज होना चाहिए, वे सभी उम्मीदवार आरबीआई भर्ती 2020 के लिए आवेदन करने के लिए योग्य हैं. RBI सहायक पद के लिए चयन दो चरणों में प्रतियोगी परीक्षा के माध्यम से होगा. जिसमें भाषा प्रवीणता परीक्षा (LPT) के बाद प्रीलिम्स और मुख्य परीक्षा होगी.

महत्वपूर्ण तिथियाँ
आवेदन करने की तिथि – 23 दिसंबर 2019
आवेदन करने की अंतिम तिथि – 16 जनवरी 2020
ऑनलाइन प्रीलिम्स परीक्षा (टेंटेटिव) तिथि – 14 और 15 फरवरी 2020
ऑनलाइन मुख्य परीक्षा – मार्च 2020

योग्यता मानदंड
किसी भी विषय में कम से कम 50% अंकों (एससी / एसटी / पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए उत्तीर्ण वर्ग) और कंम्प्यूटर पर वार्ड प्रोसेसिंग के ज्ञान के साथ किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए.
भूतपूर्व सैनिक श्रेणी (पूर्व सैनिकों के आश्रितों को छोड़कर) से संबंधित उम्मीदवार को या तो किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक होना चाहिए या सशस्त्र बलों की मैट्रिक या इसके समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण की हो और कम से कम 15 साल की रक्षा सेवा प्रदान की हो.
किसी विशेष भर्ती कार्यालय में इन पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी को राज्य की भाषा में (अर्थात पढ़ना, लिखना, बोलना और समझना) पता होना चाहिए.

चयन प्रक्रिया
पदों के लिए चयन भाषा प्रवीणता परीक्षा (एलपीटी) के बाद चरण – I और चरण – II में ऑनलाइन परीक्षाओं के माध्यम से किया जाएगा.

LPT
LPT को आधिकारिक / स्थानीय भाषा में आयोजित किया जाएगा. कार्यालयवार स्थानीय भाषा / शब्द इस प्रकार है:
अहमदाबाद – गुजराती
बेंगलुरु – कन्नड़
भोपाल – हिंदी
भुवनेश्वर – उड़िया
चंडीगढ़ – पंजाबी / हिंदी
चेन्नई – तमिल
गुवाहाटी – असमिया / बंगाली / खासी / मणिपुरी / बोडो / मिजो
हैदराबाद – तेलुगु
जयपुर – हिंदी
जम्मू – उर्दू / हिंदी / कश्मीरी
कानपुर और लखनऊ – हिंदी
कोलकाता – बंगाली / नेपाली
मुंबई – मराठी / कोंकणी
नागपुर – मराठी / हिंदी
नई दिल्ली – हिंदी
पटना – हिंदी / मैथिली
तिरुवनंतपुरम – मलयालम

आवेदन शुल्क
OBC / UR/ EWS उम्मीदवार – रु 450 / – (परीक्षा शुल्क और सूचना शुल्क)
SC / ST / PwBD / Exs – रु. 50 (केवल सूचना शुल्क)