Indian Navy INET 2019: भारतीय नौसेना में काम करने की इच्छा रखने वालों के लिए खुशखबरी है. भारतीय नौसेना ने भारतीय नौसेना प्रवेश परीक्षा (INET) 2019 के लिए आवेदन निकालें हैं. जो उम्मीदवार INET 2019 के परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं, वे भारतीय नौसेना की आधिकारिक वेबसाइट joinindiannavy.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. INET 2019 परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 19 दिसंबर 2019 तक है.

INET का उद्देश्य भारतीय नौसेना अकादमी (INA) केरल में शॉर्ट सर्विस कमीशन के अंतर्गत जनवरी 2021 पाठ्यक्रम के लिए कुल 144 पदों को भरना है.

योग्यता मानदंड
उम्मीदवार जो स्नातक किए हों या स्नातक के अंतिम वर्ष में हैं वे सभी उम्मीदवार एआईसीटीई से मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थान / एआईओ प्रमाणित विदेशी विश्वविद्यालय से प्राप्त योग्यता डिग्री के साथ इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं.

परीक्षा शुल्क
उम्मीदवारों को ऑनलाइन मोड के माध्यम से 215 / – रुपये का परीक्षा शुल्क का भुगतान करना होगा.
इस परीक्षा में एससी, एसटी और महिला उम्मीदवारों से शुल्क नहीं लिया जाएगा.

परीक्षा पैटर्न
संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा दो परीक्षाएं संयुक्त रक्षा सेवा परीक्षा, राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और नौसेना अकादमी परीक्षा आयोजित की जाएगी. इसमें यूपीएससी केवल लिखित परीक्षा आयोजित करता है जबकि साक्षात्कार सेवा चयन बोर्ड (एसएसबी) द्वारा आयोजित किए जाते हैं.
यह प्रवेश परीक्षा विश्वविद्यालय प्रवेश योजना (यूईएस) के तहत संयुक्त रक्षा सेवा (सीडीएस), नौसेना अकादमी परीक्षा और राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के लिए आयोजित की जाती है.

INET (अधिकारी) साल में दो बार आयोजित की जाती है.
भारतीय नौसेना की विभिन्न शाखाओं में अधिकारियों को सीधे इस परीक्षा के माध्यम से शामिल किया जाता है. उम्मीदवारों को एसएसबी के लिए उनके लिखित परीक्षा में प्राप्त मार्क्स और जेईई के रैंक के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाता है.

INET के बारे मेंभारतीय नौसेना में अधिकारी बनने का सुनहरा मौका, ऐसे करें आवेदन 
INET एक नया कंप्यूटर आधारित प्रवेश परीक्षा है, जो भारतीय नौसेना द्वारा शुरू की गई है. नौसेना की यह परीक्षा सितंबर 2019 में पूरे शहर के विभिन्न केंद्रों पर साल में दो बार आयोजित की गई.