Gujarat Board SSC, HSC exam schedule 2019: गुजरात सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड ने 10वीं और 12वीं बोर्ड एग्जाम की डेटशीट जारी कर दी है. बोर्ड एग्जाम 7 मार्च को शुरू होगा और 23 मार्च 2019 को समाप्त हो जाएगा. Also Read - Bird Flu in Gujarat: गुजरात में पहली बार मुर्गियों में पाया गया बर्ड फ्लू, जंगली पक्षी भी संक्रमित

Also Read - 'जियो डाटा के बाद जियो आटा' और Reliance Jio लिखकर बेच रहे थे आटा, 4 अरेस्ट

उम्मीदवार की जा रही है कि इस साल 10वीं और 12वीं बोर्ड एग्जाम में गुजरात के करीब 17.50 लाख छात्र हिस्सा लेंगे. गुजरात बोर्ड परीक्षा के लिए फॉर्म भरने की प्रक्रिया अब भी जारी है. Also Read - हाईकोर्ट का बड़ा फैसला- पुलिस को अंतर धर्म शादी करने वाले दंपति को तुरंत रिहा करने का दिया आदेश

GSHSEB के अधिकारियों के अनुसार पिछले साल के मुकाबले इस साल परीक्षाएं 5 दिन पहले शुरू की जा रही हैं. पिछले साल परीक्षाएं 12 मार्च को शुरू हुई थीं. बोर्ड अधिकारियों के अनुसार परीक्षा का शेड्यूल वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है और इसकी हार्डकॉपी स्कूलों को भी भेज दी गई है.

इस साल करीब SSC परीक्षा के लिए करीब 11 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. वहीं HSC जनरल स्ट्रीम में अब भी फॉर्म भरने की प्रक्रिया चल रही है.

HSC साइंस स्ट्रीम में अब तक करीब 1.50 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. लेकिन अधिकारियों का कहना है कि अभी और छात्र साइंस स्ट्रीम में रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. साल 2017 में 1.35 लाख छात्रों ने साइंस स्ट्रीम से परीक्षा दी थी.

शेड्यूल के अनुसार SSC परीक्षा 7 मार्च को शुरू होगी और 19 मार्च को खत्म हो जाएगी. वहीं HSC 12वीं साइंस की परीक्षा 16 मार्च को खत्म हो जाएगी. HSC जनरल स्ट्रीम परीक्षा 23 मार्च को खत्म होगी. HSC साइंस स्ट्रीम और जनरल स्ट्रीम की पीरक्षा 7 मार्च को शुरू होगी.

करियर संबंधी खबरों के लिए पढ़ते रहें India.com