GUJCET 2020 Admit Card: GUJCET 2020 का एडमिट कार्ड परीक्षा की तारीख से 10 दिन पहले जारी होने की उम्मीद है. गुजरात बोर्ड ने अपनी वेबसाइट पर एक आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी करके बताया कि राज्य प्रवेश परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड परीक्षा से 10 दिन पहले जारी किए जाएंगे. बोर्ड ने इससे पहले परीक्षा की तारीख जुलाई में होने की पुष्टि की थी. Also Read - GUJCET Result 2018: 12वीं साइंस के साथ, एंट्रेंस टेस्ट का रिजल्ट भी जारी, देखें यहां

बता दें कि इससे पहले GUJCET 2020 की परीक्षाएं 31 मार्च 2020 को आयोजित होने वाली थीं, लेकिन कोरोना वायरस की वजह से देशभर में लागू लॉकडाउन के कारण परीक्षाएं स्थगित कर दी गईं थी. बोर्ड ने अब 31 जुलाई को GUJCET की परीक्षा आयोजित करने का फैसला किया है. इसलिए GUJCET का एडमिट कार्ड  हॉल टिकट 21 जुलाई तक बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट gujcet.gseb.org पर जारी किए जाएंगे. रिपोर्टों के अनुसार प्रवेश परीक्षा के लिए 1.25 लाख से अधिक छात्रों के उपस्थित होने की उम्मीद है.

बोर्ड ने इससे पहले JEE, NEET और GUJCET परीक्षा के लिए क्वेश्चन बैंक जारी किए थे. क्वेश्चन बैंक अंग्रेजी और गुजराती भाषाओं में अलग-अलग जारी किए गए थे.

क्या है GUJCET 

GUJCET तीन ग्रुपों A, B और AB के लिए गणित ग्रुप, जीव विज्ञान ग्रुप और गणित-जीव विज्ञान ग्रुप के लिए आयोजित किया जाता है. परीक्षा राज्य विश्वविद्यालयों द्वारा प्रस्तावित इंजीनियरिंग और फार्मेसी कोर्स में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है. GUJCET का पाठ्यक्रम NCERT पाठ्यक्रम के अनुसार उच्च माध्यमिक कक्षाओं के समान निर्धारित है.

GUJCET 2020 के लिए पेपर पैटर्न

GUJCET टेस्ट पेपर में बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQs) होंगे.
प्रत्येक विषय भौतिकी, रसायन विज्ञान, गणित और जीव विज्ञान से 40 प्रश्न होंगे.
प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा.
फिजिक्स और केमिस्ट्री में प्रश्नों को हल करने के लिए कुल समय 120 मिनट या दो घंटे का होगा.
जीव विज्ञान और गणित सेक्शन को क्रमशः हल करने के लिए एक घंटे का समय आवंटित किया गया है.
परीक्षा का माध्यम गुजराती, अंग्रेजी और हिंदी होगा.