HTET 2018: हरियाणा टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (HTET 2018) आवेदन की आज आखिरी तारीख है. आज यानी 30 नंवबर को रजिस्ट्रेशन प्रोसेस बंद हो जाएगा. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन हरियाणा (BSEH) की वेबसाइट पर जाकर HTET 2018 एग्जाम के लिए आवेदन कर सकते हैं. Also Read - Coronavirus In Haryana: हरियाणा में 4 महीने बाद कोरोना से नहीं हुई किसी की मौत, अधिकारियों ने कही ये बात

Also Read - SC ने पराली जलाने पर रोक के लिए Retd Justice की अगुवाई में पैनल का गठन किया, SG ने विरोध किया

ऑफिशियल वेबसाइट bseh.org.in पर दी गई जानकारी कि अनुसार BSEH 22 और 23 दिसंबर 2018 को HTET परीक्षा आयोजित करने वाला है. परीक्षा में किसी तरह की गड़बड़ी ना हो इसके लिए BSEH ने परीक्षा केंद्र में जैमर, आधार आधारित बायोमेट्रिक, फ्रिस्किंग, CCTV ऑनलाइन सर्विलांस और वीडियोग्राफी की व्यवस्था की है. Also Read - Video: राहुल गांधी बोले- यह कायर प्रधानमंत्री कहता है किसी ने हमारी जमीन नहीं ली है

BSEH द्वारा जारी एक नोटिफिकेशन में यह कहा गया है कि बोर्ड परीक्षार्थियों के आंसर शीट को लेकर गोपनीयता का पालन करेगा. हरियाणा TET परीक्षा राज्य स्तरीय योग्यता परीक्षा है, जिसे हरियाणा सरकार द्वारा आयोजित किया जाता है. यह परीक्षा हर साल आयोजित होती है और इसके जरिये सरकारी दफ्तरों में PRT, TGT और PGT शिक्षकों की भर्ती होती है.

UPTET 2018: आज जारी होगी Answer Keys, upbasiceduboard.gov.in पर चेक कर सकेंगे

HTET परीक्षा तीन स्तरों में होती है:

लेवल I: पहले चरण की परीक्षा प्राइमरी शिक्षकों (PRT) के लिए आयोजित होती है, जो कक्षा I से V कक्षा तक के छात्रों को पढ़ा सकते हैं.

लेवल II: इस स्तर की परीक्षा में वह उम्मीदवार शामिल होते हैं, जिन्हें एलीमेंट्री कक्षाओं को यानी कक्षा VI से VIII तक के छात्रों को ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (TGT) के रूप में पढ़ाना है.

लेवल III: यह परीक्षा IX से XII तक छात्रों को पढ़ाने वाले पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (PGT) के लिए होती है.

करियर संबंधी खबरों के लिए पढ़ते रहें India.com