IB & RAW Jobs: नौकरी वही अच्छी मानी जाती है जिसकी मांग जोरों पर हो. ऐसे ही प्रतिष्ठित नौकरी IB और RAW की है. इस पर देश की आंतरिक और बाहरी सुरक्षा की जिम्मेदरी होती है. इसमें आधिकारी या खुफिया एजेंट के रूप में काम करने के लिए योग्यता और बहुत ही कठिन परीक्षा प्रक्रिया से गुजरना होता है. आइए विस्तार से योग्यता मानदंड से लेकर चयन प्रक्रिया तक की तमाम जानकारी जानते हैं.Also Read - SSC CGL 2022: एसएससी सीजीएल पदों पर आवेदन की आज आखरी तारीख, चेक करें

IB & RAW के लिए आवेदन करने की योग्यता Also Read - SSC Steno Result 2021: एसएससी ने स्टेनोग्राफर लिखित परीक्षा का रिजल्ट किया जारी, ऐसे देखें अपना रिजल्ट

दोनों शीर्ष संगठनों में अधिकारी पद के लिए आवेदन करने की प्राइमरी आवश्यकता योग्यता मानदंड है. योग्यता मानदंड में शैक्षणिक योग्यता, आयु सीमा, अनुभव और अन्य बुनियादी मानदंड शामिल हैं. IB और RAW दोनों ही इसमें प्रवेश पाने के लिए उम्मीदवारों से कुछ कठिन मानदंड प्रक्रिया की मांग किया जाता है. Also Read - SSC CGL 2020 Admit Card: एसएससी सीजीएल टियर-2 परीक्षा के लिये एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड

IB & RAW के लिए शैक्षिक योग्यता

इंटेलिजेंस ऑफिसर पद के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को किसी भी प्रतिष्ठित संगठन या संस्थान से ग्रेजुएट होना चाहिए. RAW के मामले में इच्छुक उम्मीदवारों को प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय से अच्छी शिक्षा प्राप्त करनी चाहिए और रॉ एजेंट बनने के लिए कम से कम एक विदेशी भाषा पर आपकी अच्छी पकड़ होनी चाहिए.

IB & RAW के लिए आयु सीमा

इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) की नौकरियों के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की आयु 56 वर्ष से कम होनी चाहिए. रॉ एजेंट (RAW Agent) बनने के लिए उम्मीदवारों के पास 20 साल की सेवा का अनुभव होना चाहिए.

IB & RAW के लिए अन्य मानदंड

अन्य मानदंड में उम्मीदवार को देश का नागरिक होना शामिल है. साथ ही उम्मीदवारों का कोई आपराधिक बैक ग्राउंड नहीं होना चाहिए और किसी भी प्रकार का नशा नहीं करता हो.

IB & RAW में शामिल होने के रास्ते

इन दोनों संगठनों में भर्ती होने के लिए एक कठिन प्रक्रिया में लिखित परीक्षा के बाद साक्षात्कार शामिल है. इंटेलिजेंस ब्यूरो भर्ती प्रक्रिया के लिए उम्मीदवारों को CGPE (कंबाइंड ग्रेजुएट प्रिलिमिनरी एग्जाम) के लिए उपस्थित होना होता है, जो हर साल SSC (कर्मचारी चयन आयोग) द्वारा आयोजित किया जाता है. इसके अलावा कभी-कभी गृह मंत्रालय (Ministry Of Home Affairs) सीधे भी इसके लिए भर्ती निकालती है.

रॉ एजेंट (RAW Agent) बनने के लिए उम्मीदवारों को केंद्रीय कर्मचारी स्कीम के तहत ग्रुप ए सिविल सेवा परीक्षा देनी चाहिए. उन्हें सिविल सेवा परीक्षा के सभी चरणों को पूरा करना होगा और योग्य उम्मीदवारों को रॉ परीक्षा लिखने की अनुमति दी जाती है.