IBPS Clerk Notification 2019: इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सिलेक्शन ने दिसंबर में होने वाली क्लर्क परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिए हैं. क्लर्क की भर्ती परीक्षा दो चरणों में आयोजित कराई जाएगी. इसके आवेदन की प्रक्रिया 17 सिंतंबर 2019 से शुरू होगी. इसमें आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार आईबीपीएस की ऑफीशियल वेबसाइट ibps.in में जाकर आवेदन कर सकते हैं.

RRB NTPC 2019 : सितंबर नहीं अब इस माह में हो सकती है परीक्षा, चार दिन पहले जारी होगा एडमिट कार्ड

नोटिफिकेशन के अनुसार अभ्यर्थी इसमें 9 अक्टूबर तक आवेदन कर सकते हैं. फीस जमा करने की भी अंतिम तारीख 9 अक्टूबर 2019 होगी. नवंबर माह में परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा और नवंबर माह के अंतिम सप्ताह में प्री परीक्षा होगी. नोटिफिकेशन में ही परीक्षा की तिथियों की भी जानकारी दी गई है. क्लर्क की प्री परीक्षा का आयोजन 7, 8, 14 और 21 दिसंबर 2019 को होगा. परीक्षा का रिजल्ट जनवरी 2020 तक घोषित किया जाएगा.

इंडियन नेवी ने मैट्रिक रिक्रूटमेंट परीक्षा 2019 का एडमिट कार्ड किया जारी, ऐसे करें डाउनलोड

जो परीक्षार्थी प्री की परीक्षा में सफल हो जाएंगे उन्हें मेन परीक्षा के लिए कॉल लेटर भेजे जाएंगे. मुख्य परीक्षा का आयोजन 19 जनवरी को किया जाएगा. मुख्य परीक्षा के बाद प्रोविजनल अलाटमेंट किया जाएगा जिसकी प्री प्रक्रिया अप्रैल 2021 तक चलेगी. आपको बता दें कि मुख्य परीक्षा के लिए आवेदकों को अलग से आवेदन नहीं करना पड़ेगा.

आखिर क्यूं परेशान हैं सरकार के सेल्फी नियम से यूपी के शिक्षक

आपको बता दें कि इस भर्ती परीक्षा में 12 हजार से ज्यादा पदों पर भर्तियां की जाएंगी और इसके लिए आयोगी की तरफ से आयु सीमा भी निर्धारित की गई है. इसमें आवेदन करने के लिए न्यूनतम आयु 20 साल है और अधिकतम 28 साल. अभ्यर्थियों को यह सूचना दी जाती है कि आवेदन करने से पूर्व एक बार नोटिफिकेशन फाइल को डाउनलोड करें और ध्यान पूर्वक पढ़ने के बाद ही आवेदन करे.

अप्लाई करने से पहले अपने हस्ताक्षर और अपनी फोटो की साइज को ध्यान से देख लें अगर साइज के अनुसार फोटो नहीं पाई गई तो आवेदन फार्म निरस्त हो सकता है.