IIT- JAM 2021 Exam: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (IISc), बैंगलोर इस साल IIT- ज्वाइंट एडमिशन टेस्ट फॉर मास्टर्स (IIT-JAM) आयोजित करेगा. IISc ने IIT-JAM 2021 परीक्षा के लिए अपनी आधिकारिक वेबसाइट jam.iisc.ac.in पर एक नोटिस जारी किया है. आधिकारिक नोटिस के अनुसार ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 10 सितंबर से शुरू होगी और अंतिम तिथि 15 अक्टूबर है. IIT- JAM 2021 परीक्षा 14 फरवरी, 2021 को होगी और रिजल्ट 20 मार्च को आएगा. Also Read - IIT JAM Admission 2021: IIT JAM के लिए कल से आवेदन शुरू, जानें इससे जुड़ी तमाम बातें 

उम्मीदवार जो IIT- JAM 2021 परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. इससे संबंधित अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार इस लिंक http://jam.iisc.ac.in/ पर क्लिक करके आधिकारिक नोटिफिकेशन को देख सकते हैं.

IIT- JAM 2021 Exam के लिए परीक्षा पैटर्न

प्रश्न तीन प्रकार के मल्टीपल च्वाइस प्रश्न, मल्टीपल सेलेक्ट प्रश्न और न्यूमेरिकल आंसर टाइप प्रश्न पूछे जाएंगे.

सेक्शन-ए में कुल 30 बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQ) होंगे, जिसमें एक नंबर के 10 प्रश्न और दो नंबर के 20 प्रश्न होंगे. प्रत्येक MCQ में चार विकल्प होंगे, जिनमें से केवल एक विकल्प सही उत्तर का होगा. अभ्यर्थी विकल्प पर क्लिक कर उत्तर अंकित कर सकते हैं.

सेक्शन-बी में कुल 10 मल्टीपल सेलेक्ट क्वेश्चन (MSQs) हैं, जिनमें से प्रत्येक में दो मार्क्स हैं. प्रत्येक MSQ MCQ के समान है लेकिन इस अंतर के साथ कि MSQ में चार विकल्पों में से एक या एक से अधिक सही विकल्प हो सकते हैं. उम्मीदवार को पूरा क्रेडिट तभी मिलता है, जब वह केवल सही उत्तर का चयन करता है और कोई गलत उत्तर नहीं देता है. उम्मीदवार विकल्प (ओं) पर क्लिक करके उत्तर (ओं) को चिह्नित कर सकते हैं.

सेक्शन-सी में कुल 20 न्यूमेरिकल आंसर टाइप (NAT) प्रश्न होते हैं, जिसमें एक अंक के 10 प्रश्न और प्रत्येक के दो अंकों के 10 प्रश्न होते हैं। इन NAT प्रकार के प्रश्नों के लिए, उत्तर एक हस्ताक्षरित वास्तविक संख्या है, जिसे मॉनिटर पर वर्चुअल संख्यात्मक कीपैड का उपयोग करके दर्ज करने की आवश्यकता है। NAT प्रश्नों के लिए कोई विकल्प नहीं दिखाया जाएगा।

सभी वर्गों में प्रयास नहीं किए गए प्रश्नों का रिजल्ट शून्य अंक होगा. सेक्शन-ए (MCQ) में गलत उत्तर से नकारात्मक अंक प्राप्त होंगे. 1 अंक के प्रश्नों के प्रत्येक गलत उत्तर के लिए, 1/3 अंक काटा जाएगा और इसी प्रकार प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 2 अंक के प्रश्नों के लिए, 2/3 अंक काटा जाएगा. सेक्शन-बी (MSQ) में कोई नकारात्मक और कोई आंशिक अंकन प्रावधान नहीं हैं. साथ ही सेक्शन-सी (NAT) में कोई नकारात्मक अंकन नहीं है.

ऑनलाइन वर्चुअल कैलकुलेटर का उपयोग करने का प्रावधान है. इसलिए, उम्मीदवारों को अपने साथ कोई कैलकुलेटर नहीं लाना चाहिए

IIT- JAM 2021 Exam के लिए आवेदन शुल्क

महिला / 750C / ST / PwD – एक टेस्ट पेपर के लिए 750 रुपये और दो टेस्ट पेपर के लिए 1050 रुपये.
अन्य सभी- एक पेपर के लिए 1500 रुपये और दो पेपरों के लिए 2100 रुपये.

IIT- JAM 2021 Exam के लिए योग्यता

JAM के माध्यम से भर्ती होने वाले सभी उम्मीदवारों के पास स्नातक की डिग्री होनी चाहिए.

उम्मीदवारों की सभी क्वालीफाई डिग्री कुल अंक या सीजीपीए / सीपीआई बिना राउंड-ऑफ (सभी विषयों को ध्यान में रखते हुए भाषाओं और सहायक सहित, सभी वर्ष संयुक्त) सामान्य / ओबीसी (एनसीएल)/EWS के लिए 10 में से कम से कम 55% या 5.5 होना चाहिए और SC / ST और PwD श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 10 में से 50% या 5.0 होना चाहिए.