ज्वॉइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी (JoSAA) ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर जेईई काउंसलिंग की तारीख जारी कर दी है. इसके साथ ही JoSAA ने काउंसलिंग का पूरा शेड्यूल भी अपनी वेबसाइट पर दे दिया है. शेड्यूल के अनुसार काउंसलिंग प्रक्रियाएं 15 जून 2018 से शुरू होंगी. JoSAA कुल मिलाकर 7 राउंड में सीटों का एलोकेशन करेगा. काउंसलिंग के दौरान ही यह तय होगा कि छात्र को JoSAA 2018 के किस आईआईटी इंस्टीट्यूट में दाखिला मिलेगा.

यहां डायरेक्ट देखें काउंसलिंग शेड्यूल: https://josaa.nic.in/webinfocms/Handler/FileHandler.ashx?i=File&ii=54&iii=Y

बता दें कि JEE Main 2018 में पास होने वाले छात्रों को NITs में सीटें मिलेंगी. वहीं JEE Advanced 2018 क्वालिफायर को काउंसलिंग में मौजूद सभी कॉलेजों में दाखिला मिल सकता है. यह उनकी मेरिट पर भी निर्भर करता है.

इस साल JoSAA काउंसलिंग में 100 इस्टीट्यूट्स हिस्सा ले रहे हैं, जो विभिन्न UG इंजीनियरिंग कोर्स में एडमिशन लेंगे. इन 100 संस्थानों में 23 IITs, 31 NITs, 23 IIITs और 23 CFTIs हैं.

IIT JEE Advanced 2018: पिछले साल के मुकाबले 2/3 कम छात्र हुए पास, 15 जून से काउंसलिंग शुरू

बता दें कि आर्किटेक्चर एप्टीट्यूड टेस्ट के लिए रिजल्ट के साथ इसका पंजीकरण शुरू हो गया है. 11 जून शाम पांच बजे तक इसका पंजीकरण होगा. आर्किटेक्चर एप्टीट्यूड टेस्ट के लिए आईआईटी बॉम्बे, आईआईटी दिल्ली, आईआईटी गुवाहाटी, आईआईटी कानपुर, आईआईटी खड़गपुर, आईआईटी मद्रास, आईआईटी रूड़की सेंटर बनाए गए हैं.