IIT Placement: IIT छात्रों को प्लेसमेंट के पहले दिन एक करोड़ रुपये से अधिक का पैकेज

IIT Placement: देश के विभिन्न भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (IIT) में 'प्लेसमेंट' अभियान की शुरुआत हुई, जिसमें कई छात्रों को एक करोड़ रुपये से अधिक का पैकेज मिला

Advertisement

IIT Placement: देश के विभिन्न भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (IIT) में 'प्लेसमेंट' अभियान की शुरुआत हुई, जिसमें कई छात्रों को एक करोड़ रुपये से अधिक का पैकेज मिला. अधिकारियों ने गुरुवार को बताया कि यह कोविड से पहले के समय से भी बेहतर प्रदर्शन है. IIT दिल्ली में कम से कम 60 छात्रों को एक करोड़ रुपये का पैकेज मिला. IIT रूड़की के एक छात्र को तकनीक के क्षेत्र में काम करने वाली एक अंतरराष्ट्रीय कंपनी ने 2.15 करोड़ रुपये का वार्षिक पैकेज दिया. इसी प्रकार IIT Bombay के एक छात्र को उबर कंपनी ने लगभग 2.05 करोड़ रुपये के पैकेज का प्रस्ताव दिया, जबकि IIT गुवाहाटी के एक छात्र को 2 करोड़ रुपये प्रतिवर्ष का पैकेज मिला. वाराणसी स्थित IIT (BHU) के पांच छात्रों को उबर ने नौकरी का प्रस्ताव दिया.

Advertising
Advertising

इन पांच में से एक छात्र को कंपनी के अमेरिका स्थित कार्यालय में काम करने का प्रस्ताव मिला, जबकि एक अन्य को दो करोड़ रुपये का वार्षिक पैकेज मिला. कुल 55 कंपनियों ने आईआईटी बीएचयू के छात्रों को 232 ऑफर लेटर दिए जिसमें औसत 32.89 लाख रुपये और न्यूनतम 12 लाख रुपये वार्षिक वेतन का पैकेज दिया गया है.

IIT मद्रास की ओर से कहा गया कि प्लेसमेंट के पहले दिन पिछले साल के मुकाबले 43 प्रतिशत अधिक प्रस्ताव आए. आईआईटी बाजार में औसत वार्षिक वेतन में 16 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई. आईआईटी मद्रास में पहले दिन 34 कंपनियों ने 176 पैकेज दिए जो कि पहले दिन आने वाले नौकरी के प्रस्तावों की सर्वाधिक संख्या है. संस्थान ने कहा कि 11 छात्रों को अंतरराष्ट्रीय प्रस्ताव मिले.

यह भी पढ़ें

अन्य खबरें

(इनपुट: भाषा)

Advertisement

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें मनोरंजन की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date:December 2, 2021 9:21 PM IST

Updated Date:December 2, 2021 9:21 PM IST

Topics