India Post Recruitment 2018: अगर आप सातवें वेतन आयोग के लाभ वाली नौकरी करना चाहते हैं तो आपके लिए मौका आ चुका है. पोस्ट विभाग ने कोलकाता में सीनियर मैनेजर के ऑफिस में मेल मोटर सर्विस स्टाफ कार ड्राइवर (साधारण ग्रेड) की वैकेंसी निकाली है. कुल 14 वैकेंसी निकाली गई हैं और इसके लिए पे स्केल सातवें वेतन आयोग के तहत लेवल 2 रखा गया है.

क्या है आयु सीमा?
सामान्य श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा 18 से 27 वर्ष रखी गई है. अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों के लिए 5 साल, अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 3 साल की छूट दी गई है. केंद्रीय कर्मचारियों के लिए आयु सीमा अधिकतम 40 साल रखी गई है. सामान्य श्रेणी के एक्स सर्विसमैन के लिए 3 साल की छूट अधिकतर आयु सीमा में दी गई है जबकि अनुसूचित जाति के एक्स सर्विसमैन के लिए आयु सीमा में 8 साल और अन्य पिछड़ा वर्ग के एक्स सर्विसमैन के लिए 6 साल की छूट दी गई थी.

शैक्षणिक योग्यता
– इस नौकरी के लिए आपके पास लाइट और हैवी मोटर व्हीकल का ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए.
– लाइट एंड हैवी व्हीकल चलाने और उसके बारे में थोड़ी बहुत जानकारी होनी चाहिए.
– लाइट और हैवी मोटर व्हीकल को चलाने का तीन साल का अनुभव होना चाहिए.
– नौकरी के इच्छुक उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास होना चाहिए.
– होम गार्ड और सिविल वॉलिंटियर्स के तौर पर काम करने का 3 साल का अनुभव होना चाहिए.

उपरोक्त योग्यताओं को पूरा करने वाले उम्मीदवारों का नौकरी के लिए ड्राइवर का सिलेक्शन करने के लिए ड्राइविंग का टेस्ट लिया जाएगा जिसमें देखा जाएगा कि ड्राइवर गाड़ी को कैसे ड्राइव करता है. जिन उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा उनको डेट और वेन्यू के बारे में पर्सनली बताया जाएगा. इस नौकरी के इच्छुक लोगों को ‘सीनियर मैनेजर, मेल मोटर सर्विस, 139, बेलेघटा रोड, कोलकाता’ पते पर एप्लीकेशन भेजनी पड़ेगी. एप्लीकेशन पर स्पष्ट रूप से पद का नाम लिखा होना चाहिए. नौकरी के लिए एप्लीकेशन स्पीड पोस्ट या रजिस्टर्ड पोस्ट से नौकरी के विज्ञापन निकलने के 60 दिनों के अंदर भेजनी है. किसी और तरह से भेजी गई एप्लीकेशन रिजेक्ट कर दी जाएगी.