India Post Recruitment 2020: भारतीय डाक विभाग (India Post Recruitment 2020 GDS Post) ने युवाओं को सरकारी नौकरी का एक बेहतर अवसर प्रदान किया है. इंडियन पोस्ट की तरफ से ग्रामीण डाक सेवको की 2582 भर्तियां निकाली गई है. दसवीं पास कोई भी युवक इसमें अप्लाई कर सकता है. आवेदन की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन है. आवेदन की ऑनलाइन प्रक्रिया 12 नवंबर से शुरू हो चुकी है जबकि ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख 11 दिसंबर 2020 है. Also Read - Sarkari Naukri: India Post Recruitment 2020: 10वीं पास के लिए GDS के 2,582 पदों पर निकली वैकेंसी, जल्द करें आवेदन  

India Post Recruitment 2020 Selection Process Also Read - IBPS Exam For 645 Post: बैंक में सरकारी जॉब का सुनहरा मौका, जल्द करें आवेदन, 23 नवंबर है आखिरी डेट, इस Direct Link से करें आवेदन

भारतीय डाक विभाग में ग्रामीण डाक सेवा पद के लिए उम्मीदवारों को किसी भी तरह की परीक्षा और इंटरव्यू को फेस नहीं करना पड़ेगा. उम्मीदवारों का चयन मेरिट के आधार पर किया जाएगा. मेरिट का आधार उम्मीदवार द्वारा दसवीं कक्षा में पाए गए मार्क्स होगें. हायर क्वालीफिकेशन वाला कंडीडेट भी इस पद के लिए अप्लाई कर सकता है, लेकिन चयन सिर्फ दसवीं के मार्क्स के आधार पर ही होगा. 2582 ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के तहत ब्रांच पोस्टमास्टर, असिस्टेंट ब्रांच पोस्टमास्टर और डाक सेवक पद भरे जाएंगे. Also Read - Sarkari Naukri 2021 in Bihar: बिहार में होगी बंपर बहाली, New Year में 2 लाख नौकरियां देगी नीतीश सरकार! जानिए डिटेल्स..

Age Limit:

भारतीय डाक में ग्रामीण डाक सेवक पद लिए अप्लाई करने उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी आवश्यक है जबकि इसके लिए अधिकतम आयु 40 वर्ष निर्धारित की गई है. आयुसीमा का निर्धारण 12 नवंबर 2020 से किया जाएगा.

अनुसूचित जाति, ओबीसी और दिव्यांग वर्ग वाले उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट प्रदान की जाएगी.

 Educational Qualification For India Post Vacancy
ग्रामीण डाक सेवक पद के लिए उम्मीदवार के पास मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से दसवीं कक्षा में उत्तीर्ण होना आवश्यक है.

आवेदनकर्ता के का दसवीं कक्षा में मैथ्स, स्थानीय भाषा और अंग्रेजी में पास होना जरूरी है और इसी के साथ 10वीं तक स्थानीय भाषा पढ़ी की पढ़ाई होना भी जरूरी है.
जिन उम्मीदवार ने अपने पहले ही प्रयार में 10वीं की परीक्षा पास की है उन्हें चयन प्रक्रिया में वरीयता दी जाएगी.
अनिवार्य शैक्षणिक योग्यता से अधिक योग्यता रखने वाले उम्मीदवार को चयन में किसी अलग तरह की वरीयता नहीं प्रदान की जाएगी.

Salary According to post
– BPM पद के लिए 12,000 रुपये से 14,500 रुपये का वेतन
– GDS/ABPM पद के लिए 10,000 रुपये से 12,000 रुपये का वेतनमान