नई दिल्ली: टाइम्स हायर एजुकेशन वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में भारत का कोई भी संस्थान टॉप-200 में इस बार भी जगह नहीं बना पाया है. IISc Bengaluru भारत के शीर्ष संस्थानों में पहले नंबर पर है. इसने 251-300 बैंड में अपनी जगह बनाई है. आईआईटी-इंदौर को देश में दूसरा सर्वश्रेष्ठ स्थान मिला है. क्योंकि यह वैश्विक शीर्ष 400 संस्थानों की प्रतिष्ठित सूची में जगह बनाने में कामयाब रहा है. 351-400 रैंकिंग ब्रैकेट में इसने अपनी जगह बनाई है. आईआईटी इंदौर ने न केवल अपनी रैंकिंग सुधारते हुए दूसरा स्थान हासिल किया है, बल्कि इसने आईआईटी बॉम्बे को भी पीछे छोड़ दिया है. आईआईटी बॉम्बे टाइम्स हायर एजुकेशन वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2019 में 401-500 बैंड के बीच खिसक गया है.

भारत के लिए अच्छी खबर ये है कि वैश्विक सूची में भारतीय संस्थानों की संख्या 42 से बढ़कर 49 हो गई है. पिछले साल केवल 42 भारतीय संस्थानों ने इसे सर्वश्रेष्ठ संस्थानों की वैश्विक सूची में जगह बना पाई थी. टाइम्स हायर एजुकेशन वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में चीन ने एशिया के अन्य देशों को पीछे छोड़ते हुए पहली बार टॉप पोजिशन हासिल किया है. जिन्हुआ यूनिवर्सिटी ने नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर को पीछे छोड़ते हुए एशिया में बेस्ट यूनिवर्सिटी का खिताब अपने नाम कर लिया है.

30वें नंबर से यह यूनिवर्सिटी 22वें नंबर पर पहुंच गई है. नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर 22वें स्थान से फिसलकर 23वें स्थान पर चली गई है. जिन्हुआ यूनिवर्सिटी ने बिजिंग की पेकिंग यूनिवर्सिटी को भी पीछे छोड़ दिया है. यूनिवर्सिटी की ग्लोबल रैंकिंग में जिन्हुआ यूनिवर्सिटी का प्रदर्शन लगातार सुधरा है. टॉप यूनिवर्सिटी के मामले में ऑक्सफोर्ड इस बार भी पहले नंबर पर है.

टॉप-10 यूनिवर्सिटी
ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी-यूनाइटेड किंगडम
कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी- यूनाइटेड किंगडम
स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी- संयुक्त राज्य अमेरिका
मैसाचुसेट्स प्रौद्योगिकी संस्थान संयुक्त राज्य अमेरिका
कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी संयुक्त राज्य अमेरिका
हार्वर्ड यूनिवर्सिटी संयुक्त राज्य अमेरिका
प्रिंसटन यूनिवर्सिटी संयुक्त राज्य अमेरिका
येल यूनिवर्सिटी संयुक्त राज्य अमेरिका
इंपीरियल कॉलेज लंदन यूनाइटेड किंगडम
शिकागो यूनिवर्सिटी संयुक्त राज्य अमेरिका