IOCL recruitment 2018: इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) ने नोटिफिकेशन जारी कर 420 नॉन टेक्नीकल और टेक्नीकल ट्रेड अप्रेंटिस पदों पर आवेदन आमंत्रित किए हैं. IOCL इसके जरिये तमिलनाडु, पुडुचेरी, कर्नाटक, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में भर्तियां करेगा. इन पदों के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू हो गई है और उम्मीदवार 10 फरवरी शाम 5 बजे तक ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं.

चयन प्रक्रिया :

लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर उम्मीदवारों का चयन होगा. लिखित परीक्षा में 100 सवाल पूछे जाएंगे, जिसके लिए 90 मिनट का समय मिलेगा. परीक्षा MCQ आधारित फॉर्मेट होगी. प्रश्नपत्र हिन्दी और अंग्रेजी भाषा में होगी. लिखित परीक्षा 85 प्रतिशत और इंटरव्यू 15 फीसदी वेटेज का होगा.

CGTET 2019: परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, जानें कैसे कर पाएंगे ऑनलाइन अप्लाई

Indian Oil recruitment: योग्यता

शैक्षणिक योग्यता : इंजीनियरिंग या इसके समानान्तर कोर्स में तीन साल की डिग्री लेने वाले उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. लेकिन उम्मीदवारों ने 50 फीसदी अंक या इससे ज्यादा के साथ ही डिग्री या डिप्लोमा लिया हो. OC और SC/ST के लिए न्यूनतम अंक 45% है. ऑफिशियल नोटिफिकेशन के अनुसार इन पदों पर वहीं आवेदन कर पाएंगे, जिन्होंने 1 जनवरी 2017 के बाद डिग्री या डिप्लोमा पूरा किया है.

एप्लीकेशन फीस: उम्मीदवारों को एप्लीकेशन फीस के रूप में 2500 रुपये देने होंगे.

उम्र सीमा: न्यूनतम 18 और अधिकतम 24 वर्ष के उम्मीदवार पदों पर आवेदन कर सकते हैं. उम्र की गणना 21 दिसंबर 2018 के आधार पर की जाएगी. Sc/ST उम्मीदवारों को उम्र सीमा में 5 साल की छूट प्राप्त होगी. वहीं OBC श्रेणी केे उम्मीदवारों को 3 साल की छूट मिलेगी. PwD श्रेणी के उम्मीदवारों को अधिकतम उम्र सीमा में 10 साल की छूट मिलेगी.

Indian Oil recruitment: ऐसे करें अप्लाई

आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को संबंधित राज्य के शिक्षुता प्रशिक्षण (RDAT) के क्षेत्रीय निदेशालय में पंजीकरण करना होगा, जिसके खिलाफ वे आवेदन कर रहे हैं.

इसके अलावा वह ऑफिशियल वेबसाइट aprenticeship.gov/Pages/Apprenticesgip/home.aspx पर जाकर नॉन-टेक्नीकल पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवार टेक्नीकल पदों पर आवेदन के लिए portal.mhrdnats.gov.in/boat/commonRedirect/resgiermenunew!registernenunew.action पर जाएं.

करियर संबंधी खबरों के लिए पढ़ते रहें India.com